Wednesday, July 3, 2024
Google search engine
HomeLife Styleसरसों का तेल कैंसर का खतरा करता है कम? जानें इसके चौंकाने...

सरसों का तेल कैंसर का खतरा करता है कम? जानें इसके चौंकाने वाले हेल्थ बेनिफिट्स


हाइलाइट्स

सरसों के तेल से माइक्रोबियल ग्रोथ कम होती है
सरसों का तेल स्किन के लिए फायदेमंद होता है
सरसों के तेल से शारीरिक सूजन कम हो सकती है

Health Benefits Of Mustard Oil : सरसों का तेल लगभग हर भारतीय की किचन में आसानी से मिल जाएगा. अगर आप अपनी मां और दादी से इस तेल के फायदे पूछेंगे, तो उनकी नजर में इस तेल जितना बेहतर अन्य कोई तेल नहीं होगा. यह तेल प्राकृतिक है और इसे आप डायरेक्ट अपने बालों या कुकिंग में प्रयोग कर सकते हैं. इस तेल के साइड इफेक्ट्स भी देखने को नहीं मिलते हैं. यह आपके बालों के विकास और डैंड्रफ आदि को कम करने में काफी लाभदायक माना जाता है. कुछ लोगों को इसकी तेज स्मैल और स्ट्रॉन्ग फ्लेवर के कारण यह तेल पसंद नहीं आता है, लेकिन अगर आप इसका प्रयोग कर सकते हैं तो जरूर करें. सरसों का तेल आपकी ओवरऑल हेल्थ के लिए बेहद लाभदायक होता है. आइए सरसों के तेल के प्रमुख लाभ जान लेते हैं.

माइक्रोबियल ग्रोथ करता है कम
हेल्थलाइन के अनुसार अगर आप बालों में नियमित रूप से सरसों के तेल का इस्तेमाल करेंगे, तो इससे सिर में बैक्टीरिया और अन्य माइक्रोबियल की ग्रोथ कम हो जायेगी. इससे आपके बालों में रूसी यानी डैंड्रफ की समस्या कम हो जाएगी और बाल मजबूत बने रहेंगे. बालों के लिए सरसों का तेल काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.

ये भी पढ़ें: लंबी उम्र तक जवां रहने के लिए खूब पिएं पानी, दिल और दिमाग रहेगा हेल्दी

स्किन के लिए फायदेमंद
सर्दियों में लोगों की स्किन काफी ड्राई हो जाती है. ऐसे में सरसों के तेल को कई तरह के मास्क में मिलाकर स्किन के लिए प्रयोग किया जा सकता है. इससे स्किन चमकदार और हेल्दी बनी रहेगी. सरसों के तेल को वैक्स में मिलाकर फटी एड़ियों पर प्रयोग किया जा सकता है. इससे फटी एड़ियां ठीक हो जाती हैं.

ये भी पढ़ें: हाई बीपी की दवा से झड़ते बालों की समस्या होगी दूर, स्टडी में सामने आई बात

कैंसर सेल्स की ग्रोथ करे कम
कुछ रिसर्च के मुताबिक सरसों का तेल प्रयोग करने से कैंसल सेल्स का विकास धीमा हो जाता है. एक चूहों में हुई स्टडी में यह भी पाया गया है कि सरसों का तेल प्रयोग करने से कोलन कैंसर की सेल्स ब्लॉक हो जाती हैं. ऐसे में अगर आपको कैंसर जैसी गंभीर समस्या से बचना है, तो इसका सेवन करना चाहिए.

इन्फ्लेमेशन कम करने में सहायक
अगर आपको सूजन यानी इंफ्लेमेशन जैसी स्थिति का सामना करना पड़ रहा है, तो इसमें भी सरसों का तेल काफी सहायक होता है. इन्फ्लेमेशन हमारी शरीर को बुरी तरह प्रभावित करती है और कई बीमारियों का खतरा बढ़ा देती है. सरसों के तेल से गठिया का दर्द भी कम हो सकता है.

Tags: Health, Lifestyle



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments