Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeLife Styleसर्दियों में इस तरह रखें त्वचा का ख्याल, ड्राई और डल स्किन...

सर्दियों में इस तरह रखें त्वचा का ख्याल, ड्राई और डल स्किन से मिलेगी निजात


कपिल/शिमलाः ठंड में त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है, जिससे स्किन की चमक खत्म हो जाती है. इस मौसम में त्वचा का विशेष ख्याल रखना चाहिए. स्किन ड्राई होने पर खुजली की समस्या भी बढ़ जाती है. अगर आप सर्दियों में सही तरीके से त्वचा की देखभाल करेंगे तो स्किन से जुड़ी समस्याएं दूर हो सकती हैं.

डॉ. रेणु रतन ने बताया कि सर्दियों के मौसम में जैसे खानपान में बदलाव करते हैं, ठीक उसी तरह स्किन केयर रूटीन में भी बदलाव करना बेहद जरूरी होता है. सर्दियों में आप ऐसे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें, जिससे आपकी त्वचा में नमी बरकरार रहे और स्किन में किसी भी तरह की समस्या न आए.

सर्दियों में स्किन के लिए क्या करें
– स्किन केयर रूटीन में बदलाव करेंः डॉक्टर रेणु ने बताया कि इसके लिए आप ग्लिसरीन, माइल्ड क्लींजर, मॉइस्चराइजर आदि का चुनाव कर सकते हैं.
– सनस्क्रीन का इस्तेमाल करेंः बताया कि सर्दियों में भी यूवी किरणें स्किन के लिए नुकसानदायक हो सकती हैं. ऐसे में आप इस मौसम में भी सनस्क्रीन का इस्तेमाल कर सकते हैं.
– विटामिन C को करें शामिलः बताया कि स्किन को हेल्दी रखने के लिए विटामिन-सी युक्त आहार लेना आवश्यक है. सर्दियों में संतरे, आंवला आदि का सेवन कर सकते हैं.

सर्दियों में त्वचा के लिए क्या न करें
– गर्म पानी के इस्तेमाल से बचेंः आईजीएमसी की त्वचा रोग विभाग की डॉ. रेणु रतन ने बताया कि गर्म पानी का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए. इससे स्किन ड्राई होती है, जिससे त्वचा में सूजन, जलन, खुजली आदि की समस्या हो सकती है. आप गर्म पानी की जगह गुनगुने पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिससे आपकी त्वचा साफ रहेगी और स्किन संबंधित समस्या से बच सकते हैं
– स्मोकिंग से परहेज रखेंः डर्मेटोलॉजिस्ट के अनुसार, स्मोकिंग करने से त्वचा पर एजिंग साइन जैसे कि रिंकल्स नजर आने लगते हैं. स्मोकिंग त्वचा के ऊपरी लेयर के ब्लड वेसल्स को छोटी कर देती है, जिस वजह से ब्लड फ्लो कम हो जाता है और त्वचा बेजान नजर आती है. इसलिए स्मोकिंग से पूरी तरह परहेज रखने की कोशिश करें.
– मानसिक दबाव से दूरीः डॉक्टर के अनुसार, यदि आप मानसिक रूप से संतुलित हैं, तो आपकी त्वचा खुद व खुद चमकदार और खूबसूरत नजर आती है. स्ट्रेस शरीर में एक प्रकार का केमिकल प्रोड्यूस करता है, जो त्वचा को काफी संवेदनशील और रिएक्टिव बना देता है.

Disclaimer: इस खबर में दी गई सलाह, हमारे एक्सपर्ट्स से की गई चर्चा के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, न कि व्यक्तिगत सलाह. हर व्यक्ति की आवश्यकताएं अलग हैं, इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही, कोई चीज उपयोग करें. कृपया ध्यान दें, Local-18 की टीम किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगी.

Tags: Local18, Shimla News, Skin care in winters, Tips for glowing skin



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments