Friday, July 19, 2024
Google search engine
HomeLife Styleसर्दियों में खजूर खाने से मिलते हैं ये गजब के फायदे, सर्दी-खांसी...

सर्दियों में खजूर खाने से मिलते हैं ये गजब के फायदे, सर्दी-खांसी से लेकर कब्ज की समस्या होती है दूर


ऐप पर पढ़ें

Health benefits Of Dates: सर्दियों में लोग अक्सर अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करना पसंद करते हैं, जिनकी तासीर खाने में गर्म होती है। ऐसी ही सेहतमंद चीजों में खजूर का भी नाम शामिल है। खजूर को उसके हीलिंग गुणों के लिए जाना जाता है। इसे डाइट में शामिल करने से व्यक्ति कई रोगों से दूर रहने के साथ ऊर्जावान भी महसूस करता है। खजूर में आयरन, कैल्शियम, मिनरल, फ्रॉसफोरस,अमिनो एसिड जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो सर्दी-जुकाम से लेकर कब्ज और एनीमिया जैसी समस्याओं में भी राहत देने का काम करते हैं। आइए जानते हैं सर्दियों में खजूर खाने से सेहत को मिलते हैं क्या फायदे। 

सर्दियों में खजूर खाने के फायदे-

सर्दी-जुकाम में राहत-

खजूर की तासीर गर्म होती है। सर्दियों में खजूर का नियमित सेवन व्यक्ति को सर्दी-जुकाम की समस्या से दूर रखता है। ठंड में सर्दी-जुकाम होना आम बात है। ऐसे में रोजाना दूध में 2-3 खजूर मिलाकर पीने से सर्दी-जुकाम में राहत मिलती है।

एनीमिया की समस्या करें दूर-

खजूर का सेवन करने से हीमोग्लोबिन का लेवल आसानी से बढ़ाया जा सकता है। जिन लोगों के शरीर में आयरन की कमी होती है, उन्हें खजूर का नियमित सेवन करने की सलाह दी जाती है।  

कब्ज-

खजूर का सेवन करने से पाचन तंत्र दुरुस्त बना रहता है। जिससे व्यक्ति को कब्ज की शिकायत नहीं होती है। खजूर में पर्याप्त मात्रा में फाइबर पाया जाता है,जो कब्ज की समस्या से निजात दिलाने के साथ पेट की ऐंठन,मरोड़,लूज मोशन को ठीक करने में मदद करता है। 

हड्डियों की सेहत-

सर्दियों में घुटने का दर्द काफी बढ़ जाता है। ऐसे में रोजाना खजूर का सेवन करने से इस समस्या में कुछ हद तक फायदा मिल सकता है। खजूर में काफी मात्रा में सेलेनियम,मैंगनीज,कॉपर और मैग्नीशियम मौजूद होते हैं। ये सभी पोषक तत्व हड्डियों के स्वास्थ्य को बनाए रखने और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों को रोकने के लिए जरूरी माने जाते हैं।

प्रोटीन से भरपूर-

खजूर में प्रोटीन काफी अच्छी मात्रा में मौजूद होता है,जो हमारी मांसपेशियों को मजबूत बनाए रखने में मदद कर सकता है। कई बार  जिम लवर भी नेचुरल प्रोटीन और मिठास हासिल करने के लिए खजूर को अपने डाइट में शामिल करते हैं। 



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments