Wednesday, September 4, 2024
Google search engine
HomeHealthसर्दियों में खाएं ये 5 चीजें तो दूर भाग जाएगी ठंड, बीमारियां...

सर्दियों में खाएं ये 5 चीजें तो दूर भाग जाएगी ठंड, बीमारियां भी नहीं आएंगी पास, जान लें जबरदस्त फायदे


हाइलाइट्स

सर्दियों के मौसम में गुड़, तुलसी, अदरक की चाय शरीर को गर्माहट देती है.
विंटर में खाने में केसर का इस्तेमाल कर बॉडी को रख सकते हैं गर्म.

Winter Foods: सर्दियों के मौसम में शरीर के तापमान को मेंटेन करना बड़ी चुनौती होती है. विंटर सीजन में की गई थोड़ी सी भी लापरवाही आपको बीमार कर सकती है. ऐसे में जरूरी है कि हम अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करें जिससे बॉडी की गर्माहट बरकरार रहे. हमारे किचन में ऐसी बहुत सी चीजें मौजूद हैं जो शरीर की गर्माहट बनाए रखती है. इतना ही नहीं इन चीजों को खाने से बीमारियां भी हमारे पास नहीं फटकती हैं. आज हम आपको ऐसी ही 5 चीजों के बारे में बताएंगे जो सर्दियों में आपके बेहद काम आ सकती है.
सर्दियों के आते ही कई लोगों को कफ, कोल्ड की शिकायत हो जाती है. इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक घरेलू चीजों को डाइट में शामिल कर हम खुद को फिट एंड हेल्दी रख सकते हैं.

डाइट में शामिल कर लें ये 5 चीजें

गुड़ – हर भारतीय घर में गुड़ आसानी से मिल जाएगा. हमारे बड़े बुजुर्ग सर्दियों में गुड़ खाने की सलाह देते रहे हैं. गुड़ की तासीर गर्म होती है और इसे विंटर में खाएं तो शरीर की गर्माहट बनी रहती है. यही वजह है कि कई भारतीय घरों में आज भी खाने के बाद थोड़ा सा गुड़ खाया जाता है. गुड़ शरीर की इम्यूनिटी को भी बूस्ट करने में मदद करता है. गुड़ बीपी कंट्रोल करने के साथ ही हड्डियों को भी मजबूत करता है.

इसे भी पढ़ें: मखाना दूर करेगा बीपी, कोलेस्ट्रॉल की चिंता ! इन 5 बड़ी बीमारियों में भी है असरदार, आज से ही खाना कर दें शुरू

दालचीनी – भारतीय मसालों में दालचीनी का भी अहम स्थान है. खासतौर पर सर्दियों के मौसम में दालचीनी का प्रयोग काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. दालचीनी बॉडी में गर्माहट बढ़ाने के साथ ही मेटाबॉलिज्म को भी बेहतर कर देती है. इसलिए इसे सर्दियों में अपनी खाने में जरूर शामिल करना चाहिए.

अदरक और तुलसी – सर्दियां शुरू होते ही ज्यादातर घरों में अदरक और तुलसी की चाय पीना शुरू कर दी जाती है. दरअसल, अदरक और तुलसी दोनों ही शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं और इनके इस्तेमाल से शरीर की गर्माहट बने रहने के साथ ही बीमारियों से लड़ने की क्षमता पैदा हो जाती है.

केसर – सर्दियों में केसर का खास तौर पर उपयोग किया जाता है. केसर की तासीर काफी गर्म होती है यही वजह है कि इसे विंटर सीजन में इस्तेमाल किया जाता है. थोड़ी सी केसर तेज ठंड में भी आपको गर्मी का एहसास करा सकती है. केसर को आप अलग-अलग फूड आइटम्स में डालकर इस्तेमाल कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: किचन के इन 7 मसालों को न करें अनदेखा, बीपी-डायबिटीज को चुटकियों में कर सकते हैं कंट्रोल ! आज ही आजमाएं

शहद – विंटर सीजन में शहद का इस्तेमाल करने से बुखार और सर्दी से बचने में काफी मदद मिल सकती है. शहद का नेचर भी गर्म होता है, ऐसे में ये टेम्परेचर मेंटेन रखने में भी मदद कर सकता है.

Tags: Health, Health News, Healthy Foods, Lifestyle



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments