Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeHealthसर्दियों में धूप न लेने से टूट सकती हैं आपकी हड्डियां, ऐसे...

सर्दियों में धूप न लेने से टूट सकती हैं आपकी हड्डियां, ऐसे करें विटामिन D की कमी पूरी


हाइलाइट्स

शरीर में कैल्शियम के अवशोषण के लिए विटामिन डी जरूरी है.
सूरज की रोशनी विटामिन डी का सबसे बड़ा सोर्स माना जाता है.

Vitamin D Rich Foods: हमारे शरीर के लिए विटामिन डी की आपूर्ति काफी महत्‍वपूर्ण मानी जाती है. विटामिन डी की कमी से शरीर में कैल्शियम का अवशोषण कम हो सकता है जिससे मजबूत हड्डियां भी धीरे धीरे कमजोर होकर टूट सकती हैं. यही नहीं, विटामिन डी ब्‍लड सेल और इम्‍यूनिटी सिस्‍टम को बेहतर तरीके से काम करने के लिए भी जरूरी होता है. विटामिन डी की सबसे अधिक आपूर्ति हमारे स्किन पर पड़ने वाली सन लाइट यानी कि सूरज की रौशनी से होती है. लेकिन आप अपने डाइट में कुछ चीजों को शामिल कर भी इसकी कमी को पूरा कर सकते हैं. यहां हम आपको बता रहे हैं कि आप विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए किन चीजों का सेवन करें.

रोजाना कितने विटामिन डी की पड़ती है जरूरत
वेबएमडी के अनुसार, नवजात और बच्चों को एक दिन में 10 माइक्रोग्राम विटामिन डी की आवश्यकता होती है. जबकि अडल्‍ट को 15 माइक्रोग्राम की. जबकि जो लोग 70 से अधिक उम्र के लोग हैं उन्‍हें रोजाना करीब 20 माइक्रोग्राम विटामिन डी की जरूरत होती है.

विटामिन डी रिच फूड्स

संतरा- संतरा या संतरे का जूस विटामिन डी से भरपूर होता है. बेहतर होगा कि आप रोज एक ग्‍लास ताजा संतरे का जूस पियें. इसमें कई अन्‍य पोषण तत्‍व भी मौजूद होते हैं जो सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद हैं.

साल्‍मन- अगर आप 3 आउंस साल्‍मन रोज खाएं तो ये 10 से 18 एमसीजी विटामिन डी की आपूर्ति करता है. इसके अलावा ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर मछलियों में भी विटामिन डी भरपूर पाए जाते हैं.

अंडा- अंडे में अन्‍य पोषक तत्वों के अलावा विटामिन डी भी पाया जाता है. खासकर अंडे के पीले हिस्‍से में. आप इसे दैनिक डाइट में शामिल कर सकते हैं.

मशरूम- मशरूम में भी नैचुरल विटामिन डी पाया जाता है. अगर आप इसे इस्‍तेमाल से पहले 1 घंटा धूप में रख दें तो इसके विटामिन डी का लेवल काफी बढ़ जाता है.

दही- अगर आप रोज दही का सेवन करें तो इसमें भी काफी मात्रा में विटामिन डी होता है जो शरीर में विटामिन डी की पूर्ति कर सकता है. इस‍के लिए आप ताजा दही खाएं. बेहतर होगा कि आप लो फैट योगर्ट का इस्‍तेमाल करें.

यह भी पढ़ें: रोज सुबह उठकर खा लें यह फल, शरीर में जमा कोलेस्ट्रॉल हो जाएगा बाहर

दूध- आपको बता दें कि एक कप दूध में 3 एमसीजी विटामिन डी पाया जाता है.

सप्लीमेंट लें- अगर आपके शरीर में विटामिन डी की कमी है तो आप डॉक्‍टर से विटामिन डी सेप्‍लीमेंट के विषय में बात करें. आप दवा की तरह इसे रोज ले सकते हैं.

यह भी पढ़ें- उम्र के हिसाब से कितना होना चाहिए यूरिक एसिड लेवल? यहां देखें पूरी लिस्ट 

Tags: Health, Lifestyle



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments