Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeLife Styleसर्दियों में हेयरफॉल और डैंड्रफ से हैं परेशान, तो छोड़ दीजिए टेंशन,...

सर्दियों में हेयरफॉल और डैंड्रफ से हैं परेशान, तो छोड़ दीजिए टेंशन, डॉक्टर से जानें इलाज


हाइलाइट्स

हेयरफॉल और डैंड्रफ से निजात पाने के लिए स्कैल्प की अच्छी तरह मसाज करें.
सर्दियों में बालों की समस्याओं से बचने के लिए हेल्दी डाइट लें और खूब पानी पिएं.

Winter Hair Care Tips: ठंड के मौसम में हवा ड्राई हो जाती है और इसका असर हमारी स्किन और बालों पर होता है. सर्दियों में अक्सर लोगों की स्कैल्प ड्राई हो जाती है और डैंड्रफ व हेयरफॉल की समस्या बढ़ जाती है. कई लोगों की हालत यह हो जाती है कि वे कंघी करते हैं, तो हाथ में बालों का गुच्छा आ जाता है. जबकि चलते-फिरते कपड़ों पर डैंड्रफ गिरने लगता है. इन दोनों ही कंडीशन में लोग काफी परेशान हो जाते हैं. डर्मेटोलॉजिस्ट की मानें तो डैंड्रफ और हेयरफॉल से बचने के लिए लोगों को सप्ताह में एक-दो बार बालों की कोकोनट ऑयल से मसाज करनी चाहिए और शैंपू करने के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल करना चाहिए. इसके अलावा डाइट का बालों की हेल्थ को दुरुस्त करने में अहम योगदान होता है. इसका भी लोगों को खयाल रखना चाहिए.

कानपुर के जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. युगल राजपूत के अनुसार ठंड के मौसम में एयर ड्राई हो जाती है, जिसकी वजह से हमारी स्कैल्प ड्राई होने लगती है. स्कैल्प में मॉइश्चर की कमी होने से बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं और डैंड्रफ की समस्या पैदा हो जाती है. सर्दियों में अधिकतर लोगों को इन परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इस मौसम में लोग हेयर वॉश करने के बाद हेयर ड्रायर से सुखाते हैं, जिसकी वजह से हेयरफॉल बढ़ने लगता है और डैंड्रफ की समस्या भी बढ़ जाती है. इसके अलावा केमिकल वाले शैंपू और अन्य प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से सर्दियों में ये दोनों समस्याएं बढ़ जाती हैं. ऐसे में खुद की मर्जी से शैंपू इस्तेमाल न करें और डॉक्टर से लिखवाएं.

डर्मेटोलॉजिस्ट की मानें तो इस मौसम में हेयरफॉल और डैंड्रफ की समस्या से निजात पाने के लिए हर सप्ताह कम से कम 2-3 बार शैंपू करें और इसके बाद कंडीशनर का इस्तेमाल जरूर करें. इससे बालों में नमी बनी रहेगी और हेयरफॉल व डैंड्रफ से राहत मिल जाएगी. इस मौसम में स्कैल्प को ड्राई होने से बचाने के लिए हर वीक 1-2 बार नारियल के तेल से स्कैल्प की अच्छी तरह मसाज करनी चाहिए. आप कोई भी हेयर ऑयल मसाज के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे बालों की जड़ों में खून की सप्लाई अच्छी बनी रहेगी और माइक्रो सर्कुलेशन इंप्रूव हो जाएगा.

डॉक्टर युगल राजपूत कहते हैं कि हेयरफॉल और डैंड्रफ से बचने के लिए लोगों को केमिकल वाले शैंपू और अन्य हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से पहले डर्मेटोलॉजिस्ट की सलाह लेनी चाहिए. हेयरफॉल और डैंड्रफ से बचने के लिए डाइट में मौसमी फल और सब्जियां शामिल करनी चाहिए. इस मौसम में खूब पानी पीना बेहद जरूरी है. इससे शरीर हाइड्रेटेड रहेगा और ड्राइनेस से राहत मिलेगी. हेयरफॉल और डैंड्रफ से बचने के लिए लोगों को रोज एक्सरसाइज करनी चाहिए. हेयर ड्रायर का इस्तेमाल कम से कम करें और बालों का विशेष खयाल रखें.

यह भी पढे़ं- लंबे समय तक Delhi-NCR में रहेंगे तो बन जाएंगे मेंटल पेशेंट ! याददाश्त होगी कमजोर, स्टडी में खुलासा

यह भी पढ़ें- टॉयलेट में जाकर कभी न करें यह काम, वरना जिंदगीभर रहेगा अफसोस, इस दर्दनाक बीमारी के बन जाएंगे मरीज

Tags: Health, Lifestyle, Trending news, Winter



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments