Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeHealthसर्दी में इस तरीके से बुजुर्गों का रखें ख्याल, ठंड में...

सर्दी में इस तरीके से बुजुर्गों का रखें ख्याल, ठंड में भी रहेगा चंगा हाल, डॉक्टर ने बताया रामबाण उपाय


कैलाश कुमार/बोकारो. बदलते मौसम और बढ़ती ठंडी में बुजुर्गों को स्वास्थ्य संबंधित परेशानी का सामना करना पड़ता है. ऐसे में बोकारो के सदर अस्पताल के उपाधीक्षक डॉ अरविंद कुमार ने सर्दियों में बुजुर्गों के देखभाल के लिए जरूरी सुझाव दिए हैं.जिससे कि सर्दियों में अच्छी तरह सेहतमंद रहा जा सकता है.

डॉ अरविंद कुमार ने लोकल 18 को बताया कि सर्दियों में बढ़ती ठंड न केवल बुजुर्गों की सेहत को प्रभावित करती है बल्कि स्वास संबंधित परेशानी जैसे सांस की तकलीफ अस्थमा, जोड़ों में दर्द, और दिल का दौरा जैसी समस्या उत्पन्न होती है.

इन उपाय से रहे सुरक्षित

• सांस की तकलीफ होने पर : बुजुर्ग ज्यादातर इनडोर सुरक्षित तरीके से घर पर रहे और सुबह मॉर्निंग वॉक से बचे धूप निकलने के बाद ही टहलने की कोशिश करें और दिन में दो बार सुबह और रात को सोने से पहले गर्म पानी में नमक डालकर गागल करें और नियमित व्यायाम करें.

• गठियावाद जोड़ों के दर्द होने पर: जोड़ों के दर्द और गठियावाद से पीड़ित बुजुर्गों को डॉ अरविंद सलाह दी है.दर्द वाले हिस्सों पर तेल गर्म कर पानी से नियमित सकने पर दर्द से राहत मिलता है.इसके साथ ही कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर चीजों का सेवन करें.ताकि शरीर की इम्युनिटी बनी रहे और शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़े.

• दिल की समस्या : ठंडी में बुजुर्गों को दिल से जुड़ी समस्या जैसे रक्तचाप में अनियमित रूप से बड़ या घट सकती है.ऐसे में खानपान पर विशेष ध्यान दें कम तेल, कम नमक और ज्यादा पोषण वाले आहार का सेवन करें और अनियमित थकान और स्ट्रेस से बचे और स्वास्थ्य संबंधित परेशानी होने पर तुरंत स्वास्थ्य जांच कराए.

Tags: Health, Health tips, Winter Session



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments