Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeHealthसर्दी में नहीं पड़ेगी दवाई की जरूरत, अगर खाएंगे इस चीज से...

सर्दी में नहीं पड़ेगी दवाई की जरूरत, अगर खाएंगे इस चीज से बना लड्डू


अर्पित बड़कुल/दमोह: मप्र के बुंदेलखंड इलाके में वैसे तो ये सफेद तिल की खेती बहुत ही कम होती है, लेकिन यह तिल हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है, जिसकी तासीर गर्म होती है.जिसका सेवन सर्दियों में ज्यादा किया जाता है.सर्दियों के मौसम में तिल के लड्डू, तिल की पट्टी और गजक को लोग खूब चाव से खाना पसंद करते हैं.सफेद और भूरे तिल का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी होता है.इसमें बहुत से पोषक तत्वों का सम्पूर्ण मिश्रण होता है.इस तिल में प्रोटीन, कैल्श‍ियम, मैगनीशियम, आयरन और कॉपर जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं.

आयुर्वेद चिकित्सक डॉ अनुपमा वर्मा ने कहा कि सफेद तिल के हमारे यहां आयुर्वेद में ये कफ और वात का समन करता है,और पित्त की वृद्धि करता है.अब इस समय हम देखते हैं, कि सर्दी में ठंड बढ़ती है, तो पित्त दोष के कारण शरीर में गर्मी रहेगी. ज्यादातर देखने में आता है स्वांस सम्बंधी बीमारियां ज्यादा होती है. इस समय ब्रोंकाइटिस,लगातर कफ की समस्या तो लेकर तिल जो है बहुत ही फायदेमंद साबित होता है. हमारी स्वांस नली को स्वस्थ रखता है जो बालों को पोषण देता है.

बढ़ते हुए ट्यूमर पर लगा देगा रोक ऐसा है ये सफेद दाना
ठंड के समय रुखी त्वचा हो जाने पर तिल के तेल का उपयोग करें. इसका उपयोग करने से चेहरे पर मौजूद दाग,धब्बे मिटेंगे और ग्लो आएगा साथ ही इसका सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती है.इसमें जो कैंसर विरोध गुण जो होते हैं वो कैंसर, ट्यूमर को बढ़ने से रोक सकते हैं. हृदय रोग में यह कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने नहीं देता इसका अधिक मात्रा में सेवन न करे क्योंकि अधिकमात्र में इसका सेवन करने से वजन बढ़ सकता है. जो कमजोर है जिसका वजन नहीं बढ़ रहा है तो वह तिल का सेवन करे तो उसे जरूर लाभ होगा.

Tags: Bhopal news, Health, Life style, Local18, Madhya pradesh news



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments