Friday, July 5, 2024
Google search engine
HomeLife Styleसर्दी में 6 महीने तक के बच्चों का शरीर पड़े ठंडा... तो...

सर्दी में 6 महीने तक के बच्चों का शरीर पड़े ठंडा… तो तुरंत करें ये काम, नहीं जाना पड़ेगा अस्पताल!


शशिकांत ओझा/पलामू. ठंड में सबसे ज्यादा खतरा छोटे बच्चों और बूढ़ों को होता है. इसमें भी छोटे बच्चे जो छह महीने से कम उम्र के होते हैं, उनके लिए पहली ठंड तो खास खतरनाक होती है. डॉक्टर बताते हैं कि इस दौरान छोटे बच्चे में हाइपोथर्मिया बीमारी का खतरा काफी बढ़ जाता है.

शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ.गौरव विशाल ने बताया की ठंड के प्रकोप का असर नवजात बच्चों पर ज्यादा होता है. उनमें सर्दी-खांसी के अलावा हाइपोथर्मिया, सीने में जकड़न, शुगर लेवल कम होना, डायरिया ( उल्टी होना) जैसे बीमारी बढ़ने के चांस बढ़ जाते हैं. ऐसे में बच्चों का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी है.

हो सकता है हाइपोथर्मिया
आम तौर पर हमारे शरीर का तापमान 36 से 37 डिग्री सेल्सियस होता है. वहीं नवजात बच्चे या छोटे बच्चों का तापमान ठंड में जल्दी घटता है, जिससे शरीर ठंडा होने से हाइपोथर्मिया हो सकता है. बच्चों का शरीर इसलिए भी ठंडा जल्द होता है क्योंकि उनका सरफेस एरिया अधिक होता है. खास तौर पर सिर, पैर और हाथ के तलवे बेहद जल्दी से ठंड होते हैं. बड़े आदमी के शरीर की गर्मी से ऐसे बच्चों को बचाया जा सकता है. जैसे कंगारू अपने बच्चे को रखता है, ठीक वैसे ही बच्चे को जितना हो सके कलेजे से लगाकर रखें.

शरीर की गर्माहट से बच्चे नहीं पड़ते ठंडे
ठंड में नवजात बच्चों का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी है, क्योंकि शरीर का तापमान घटने से शुगर लेवल कम होना और उल्टी होने लगती है. ऐसे में 6 महीने तक के बच्चों को मां हर दो घंटे पर स्तनपान कराती रहें, जिससे बच्चों के शरीर का तापमान न घटे. बताया की बच्चों को हमेशा गर्म कपड़े से ढके रहें. अगर उनका शरीर जल्दी ठंड हो रहा है तो उन्हें अपने शरीर से लगाकर रखें. साथ-साथ बच्चों के हाथ-पैर और सिर को हमेशा गर्म कपड़े से ढकें.

बाहर के फूड से रखें दूर
उन्होंने बताया कि 6 महीने तक के बच्चे का शरीर ठंडा न पड़े, इसलिए बच्चे को हर दो घंटे पर स्तनपान कराते रहें. रात में भी उठकर बच्चे को हर दो घंटे पर स्तनपान कराते रहें. 6 महीने से अधिक का बच्चा है तो उसे दाल के पानी और माड़ पीला सकते हैं. छोटे बच्चों को बाहर के फूड या पैकेट फूड से दूर रखें, ताकि उनका पेट खराब न हो. घर का भोजन कराएं, जिससे उन्हें पेट की समस्या न हो.

Disclaimer: इस खबर में दी गई सलाह हमारे एक्सपर्ट्स से की गई चर्चा के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, न कि व्यक्तिगत सलाह. हर व्यक्ति की आवश्यकताएं अलग हैं, इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही, कोई चीज उपयोग करें. कृपया ध्यान दें, Local-18 की टीम किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगी. 

Tags: Child Care, Health tips, Local18, Palamu news



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments