Friday, July 5, 2024
Google search engine
HomeNationalसाक्षी आहूजा की मौत की जांच कहां तक पहुंची? क्या रेलवे ने...

साक्षी आहूजा की मौत की जांच कहां तक पहुंची? क्या रेलवे ने झाड़ लिया पल्ला?


नई दिल्ली. नई दिल्ली रेलवे स्टेशन (New Delhi Railway Station) परिसर में करंट लगने से हुई शिक्षिका साक्षी आहूजा की मौत (Sakshi Ahuja Death) के मामले में रेलवे द्वारा गठित एसआईटी (SIT) को 10 दिन में जवाब दाखिल करना होगा. बीते रविवार को बारिश के कारण भरे पानी में करंट (Electrocution) लगने से दिल्ली की 35 वर्षीय शिक्षिका साक्षी अहूजा की मौत हो गई थी. दिल्ली पुलिस के साथ-साथ रेलवे के अधिकारी भी इस मौत को लेकर कई बिंदुओं पर जांच कर रहे हैं. एसआईटी यह पता कर रही है कि खंभे का आखिरी बार मेंटेनेंस कब किया गया था? किसने मेंटेनेंस किया? रेलवे के बिजली विभाग द्वारा खुली तारों को लेकर अब तक क्या-क्या कदम उठाए गए हैं? स्टेशन पर निरीक्षण करने वाले अधिकारियों ने क्या कभी इस समस्या पर ध्यान नहीं दिया? रेलवे स्टेशन के बाहर पानी जमा होने का कारण क्या हैं? मानसून को देखते हुए पानी की निकासी के उचित बंदोबस्त क्यों नहीं किए गए ?

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन परिसर में हुए इस मौत के बाद दिल्ली पुलिस, रेलवे और बिजली विभाग में आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू हो गया है. हालांकि, हकीकत यह है कि दिल्ली की सड़कों पर जगह-जगह बिजली के तार सालों से खुले पड़े हैं. नई दिल्ली रेलवे स्टेशन परिसर और इसके बाहर अभी भी कई जगहों पर विज्ञापन बोर्ड के पास बिजली के तार ढके नहीं गए हैं.

रेलवे और बिजली विभाग में आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू हो गया है. (फोटो ANI)

साक्षी आहूजा की मौत की जांच कहां तक पहुंची?
गौरतलब है कि साक्षी अहूजा की मौत की जांच रेलवे द्वारा गठित एक एसआईटी कर रही है. 35 साल की साक्षी आहूजा, जो अपने परिवार के साथ ट्रेन पकड़ने के नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंची थी. स्टेशन के बाहर भरे पानी से बचने के लिए उन्होंने बिजली के एक खंभे का सहारा लिया, तभी करंट लगने से उनकी मौत हो गई. रेलवे ने इस घटना पर एक एसआईटी गठिक किया जिसमें तीन वरिष्ठ अधिकारियों को शामिल किया गया है. एसआईटी को साक्षी अहुजा की मौत के कारण को 10 दिन के अंदर बताना होगा. इस जांच से जुड़े अधिकारी सोमवार को घटनास्थल का जायजा लिया और करंट आने के कारणों के बारे में लोगों से राय ली.

ये भी पढ़ें: दिल्ली-NCR सहित यूपी-बिहार के बकरा मंडियों में इन नस्लों के बकरों की मांग बढ़ी, जानें उचित दाम

इस घटना की रेलवे के साथ-साथ दिल्ली पुलिस भी जांच कर रही है. रेलवे के साथ-साथ दिल्ली पुलिस भी मृतका के परिजनों से रविवार को हुए घटना की जानकारी ली है. इस घटना को लेकर रेलवे के कुछ कर्मचारियों से भी पूछताछ की जाएगी. सोमवार को फॉरेंसिक और क्राइम टीम भी घटनास्थल का दौरा किया. इधर दिल्ली पुलिस ने भी रेलवे को पत्र लिखकर बिजली खंभों का रखरखाव करने वाली एजेंसी और व्यक्ति का नाम बताने को कहा है. दिल्ली पुलिस ने कहा है कि हादसे के जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी. दिल्ली पुलिस ने लापरवाही से मौत की धारा में मुकदमा दर्ज किया है. दिल्ली पुलिस ने केंद्रीय विद्युत प्राधिकरण को पत्र लिख कर इस हादसे की जांच करने के लिए कहा है.

Tags: Death, Delhi news today, Delhi police, Electric, Indian railway, New delhi railway station



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments