Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeHealthसाधारण पेड़ का दुर्लभ फूल! फल, लकड़ी, जड़, छाल, पत्ते, दूध भी...

साधारण पेड़ का दुर्लभ फूल! फल, लकड़ी, जड़, छाल, पत्ते, दूध भी औषधि, डायबिटीज और ल्यूकोरिया के लिए रामबाण


विशाल भटनागर/मेरठ: क्या आपने कभी गूलर का फूल देखा है? आम धारणा है कि गूलर के पृथ्वी पर इसके फूल को किसी ने नहीं देखा. इसके रहस्यमयी होने के कारण प्राचीन काल से कई तरह की चर्चाएं, बातें कही जाती हैं. कई लोगों का यहां तक कहना है कि गूलर का फूल होता ही नहीं. जबकि दादी-नानी की कहानियों में कहा जाता था कि गूलर का फूल दिखना बेहद अशुभ होता है. इन सब बातों के उलट आयुर्वेद के अनुसार गूलर के फल के बारे में कहा जाता है कि इसे अगर वृद्ध व्यक्ति खा ले तो वो जवान हो जाएगा. गौरतलब है कि गूलर का पेड़ या इसका फूल साधारण नहीं होता, बल्कि यह जड़ी-बूटी का काम करता है.

एक्सपर्ट के अनुसार गूलर का फल मूत्र रोग, डायबिटीज तथा शरीर की जलन में बहुत लाभकारी होता है. गूलर का फूल इसके अंदर ही होता है इसलिए इसे खाने के फायदे और बढ़ जाते हैं. आयुर्वेद में गूलर के फल, फूल, लकड़ी, जड़, छाल, पत्ते और दूध हर हिस्से का इस्तेमाल किया जाता है. गूलर की सब्जी बहुत पौष्टिक मानी जाती है

इन बीमारियों के इलाज में कारगर
अगर फोड़े-फुंसी, मुहांसे, चेहरे पर झाइयां पड़ जाए तो गूलर के फल, छाल और पत्तों से बनीं दवाएं बहुत लाभ पहुंचाती हैं. आप अगर मस्सों से परेशान हैं, तो गूलर का दूध लगाएं. कुछ दिनों में मस्से गायब हो जाएंगे. साथ ही सूजन और दर्द में गूलर से बनी दवाएं राहत मिलती हैं. यह दावा चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय परिसर में संचालित बॉटनी डिपार्टमेंट के एचओडी प्रोफेसर विजय मलिक का है. उन्होंने बताया कि गूलर के पेड़ औषधीय गुणों की खान है जो विभिन्न प्रकार की बीमारियों को दूर करती है.

महिलाओं के लिए वरदान है गूलर
आरजीपीजी कॉलेज के बॉटनी डिपार्टमेंट की असिस्टेंट प्रोफेसर डा. गरिमा मलिक ने बताया कि महिलाओं को पीरियड के दौरान अगर अधिक ब्लीडिंग होती है तो महिलाएं गूलर के पेड़ की पत्तियों का अर्क निकलकर उपयोग कर सकती हैं. साथ इसके फल को भी खा सकती हैं. यह पीरियड के दौरान रक्त प्रसव को सामान्य करने में मदद करेगा. साथ‌ ही कि वर्तमान समय में डायबिटीज के मरीजों की संख्या बढ़ रही है. इसके पत्तों का चूर्ण बनाकर अगर डायबिटीज के रोगी उपयोग करने लगे तो डायबिटीज जैसी समस्या में भी निजात मिलेगी. ल्यूकोरिया की बीमारी में भी यह फल बहुत लाभकारी होता है. अगर आपके प्राइवेट पार्ट से गंदा बदबूदार पानी आता है तो इसके खाने से कंट्रोल में आ जाएगा.

Tags: Health News, Life18, Local18, Meerut news, Uttar Pradesh News Hindi

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments