Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeLife Styleसालों-साल बनी रहेगी आपके बालों की चमक, बस इन 2 तरीकों से...

सालों-साल बनी रहेगी आपके बालों की चमक, बस इन 2 तरीकों से करें रीठा का इस्तेमाल


Image Source : SOCIAL
reetha_for_hair

रीठा का उपयोग कैसे करें: आज के समय में हमारे बाल तेजी से खराब हो रहे हैं। प्रदूषण से भरा वातावरण और खान-पान की कमी बालों की क्वालिटी को खराब कर रही है। ऐसे में हमारे बाल समय से पहले सफेद हो रहे हैं या फिर खराब होकर टूट रहे हैं। ऐसी स्थिति में आपको अपनी लाइफस्टाइल और डाइट के साथ हेयर केयर रूटीन में भी बदलाव करना चाहिए।  दरअसल, अपने हेयर केयर रूटीन में कुछ नेचुरल चीजों को शामिल करना आपके बालों की कई समस्याओं को दूर कर सकता है। इन्हीं में से एक है रीठा (Reetha)।

बालों के लिए रीठा के फायदे-Reetha benefits for hair

रीठा में मौजूद प्रमुख घटक सैपोनिन (saponins) और म्यूसिलेज (mucilage), आपकी बालों की सेहत के लिए भी बेहद जरूरी हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार रीठा के बीज की गुठली प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत है और एक संतुलित अमीनो एसिड संरचना बनाती है। इसमें प्रोटीन के अलावा शुगर और फाइबर भी मौजूद होते हैं। इसके असावा इसमें पॉलीफेनोल्स और फाइटोकेमिकल्स भी मौजूद हैं जो कि स्कैल्प क्लीनजिंग में मददगार हैं। इसके अलावा रीठा विटामिन ई और बीटा-सिटोस्टेरॉल से भरपूर है जो कि इसकी रंगत बनाए रखने के साथ बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मददगार है। 

reetha_benefits

Image Source : SOCIAL

reetha_benefits

चाकू से नहीं दांत से काटकर खाएं ये फल, नहीं तो खाने के बाद भी शरीर रहेगा फायदों से अनजान

रीठा को बालों में कैसे लगाया जाता है-Reetha benefits for hair in hindi

1. रीठा के पानी से करें बालों को वॉश

बालों को वॉश करने के लिए आप रीठा का पानी इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल, रीठा को पानी में भिगोकर इसका एक पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद इसमें से इसका बीज निकाल लें। अब इसमे थोड़ा सा पानी और मिलाएं और फिर इससे अपने बालों को वॉश करें। आप अपने नॉर्मल शैपू की जगह रीठा का पानी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Sawan Special: व्रत की थाली में शामिल करें ये 2 टेस्टी रेसिपी, 10 मिनट में बनकर हो जाएगा तैयार

2. बालों में लगाएं रीठा का तेल

बालों के लिए आप रीठा का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको करना ये है कि रीठा को कूटकर रख लें और इसे नारियल तेल में पका लें। इसके बाद इस तेल को हफ्ते में 2 बार बालों में लगाएं और हल्के हाथों से बालों का मसाज करें। इसके बाद 40 मिनट या 1 घंटे के लिए बालों को ऐसे ही छोड़ दें और फिर बालों को वॉश कर लें। तो, इस प्रकार से आप अपने बालों के लिए रीठा का इस्तेमाल कर सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन





Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments