Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeHealthसावधान ! जल्द बढ़ेंगे सर्दी-खांसी और बुखार के मरीज, अभी से कर...

सावधान ! जल्द बढ़ेंगे सर्दी-खांसी और बुखार के मरीज, अभी से कर लें यह काम, नहीं होंगे बीमार


हाइलाइट्स

मौसमी फ्लू से बचने के लिए लोगों को फ्लू वैक्सीन लगवा लेनी चाहिए.
डॉक्टर की सलाह लेकर साल में एक बार फ्लू वैक्सीन लगवा सकते हैं.

Tips To Prevent Flu: इस वक्त उत्तर भारत में मौसम तेजी से बदल रहा है. सर्दी कम हो रही है और तापमान धीरे-धीरे बढ़ रहा है. कभी लोगों को सर्दी लगने लगती है, तो ऊनी कपड़े पहनने पर गर्मी महसूस होती है. मौसम में बदलाव होने पर फ्लू का कहर देखने को मिलता है और बड़ी तादाद में लोग सर्दी-जुकाम, खांसी और बुखार की चपेट में आने लगते हैं. दरअसल इस वक्त मौसम न ज्यादा ठंडा है और न ज्यादा गर्म है. इसकी वजह से वायरस और बैक्टीरिया तेजी से पनपने लगते हैं. इसी के कारण बदलते मौसम में वायरल और बैक्टीरियल इंफेक्शन फैलने लगते हैं. डॉक्टर्स की मानें तो आने वाले कुछ सप्ताह में फ्लू का कहर देखने को मिल सकता है और लोगों को इससे बचने के लिए जरूरी कदम उठाने होंगे.

नई दिल्ली के सर गंगाराम हॉस्पिटल के प्रिवेंटिव हेल्थ एंड वेलनेस डिपार्टमेंट की डायरेक्टर डॉ. सोनिया रावत के मुताबिक मौसम बदलने पर वायरल और बैक्टीरियल इंफेक्शन फैलने का जोखिम बढ़ जाता है. बदलते मौसम में बड़ी संख्या में लोग सर्दी-जुकाम, खांसी, गले में खराश, वायरल फीवर, अस्थमा और निमोनिया समेत कई परेशानियों के मरीज बढ़ने लगते हैं. जिन लोगों की इम्यूनिटी कमजोर होती है, उन्हें मौसम बदलने पर फ्लू का खतरा सबसे ज्यादा होता है. बच्चों और बुजुर्गों को भी इस मौसम में बेहद सावधानी बरतनी चाहिए, ताकि संक्रमण से बचा जा सके. वायरल इंफेक्शन एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में तेजी से फैलता है और इससे बचने के लिए सभी को काफी ध्यान रखना चाहिए. इससे बचने के लिए कुछ सावधानियां पहले से ही बरतनी चाहिए.

डॉ. सोनिया रावत की मानें तो बदलते मौसम में लोगों को फ्लू वैक्सीन लगवा लेनी चाहिए. इसे फ्लू शॉट भी कहा जाता है. यह वैक्सीन बदलते मौसम में फैलने वाले 4 इनफ्लुएंजा वायरस को रोक सकती है. सभी उम्र के लोग डॉक्टर की सलाह लेकर साल में एक बार फ्लू वैक्सीन लगवा सकते हैं. इससे बदलते मौसम में सर्दी-जुकाम, खांसी और बुखार का खतरा काफी हद तक कम किया जा सकता है. यह वैक्सीन लगवाने से फ्लू का खतरा 40 से 60 प्रतिशत तक कम हो सकता है. हालांकि इसके अलावा भी कई बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है.

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार इस वक्त सर्दी कम हो रही है, लेकिन लोगों को सुबह और शाम गर्म कपड़े जरूर पहनने चाहिए. घर से बाहर निकलते वक्त खुद को अच्छी तरह कवर करना चाहिए, ताकि सर्दी न लगे. लोगों को अपनी इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए घर का बना गर्म खाना लेना चाहिए और गर्म चीजों का सेवन ज्यादा करना चाहिए. इसके अलावा लोग ठंडा पानी पीने से बचें और गुनगुना पानी पिएं. इससे गला खराब नहीं होगा और डाइजेशन बेहतर बना रहेगा. नियमित रूप से एक्सरसाइज और विटामिन सी से भरपूर फूड्स खाना भी फायदेमंद है. लोग स्वस्थ रहने के लिए खूब फल और सब्जियां खाएं.

यह भी पढ़ें- क्या बार-बार उंगलियां चटकाने की आदत हड्डियों के लिए खतरनाक? हकीकत जानकर रह जाएंगे हैरान

यह भी पढ़ें- रात को कितने बजे सोना सेहत के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद? भूलकर भी न करें सेहत से खिलवाड़, बन जाएंगे मरीज

Tags: Flu, Health, Lifestyle, Trending news



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments