Friday, July 19, 2024
Google search engine
HomeTech & Gadgetसावधान! Gmail पर चल रहा खतरनाक Scam, ये एक ईमेल कर देगा...

सावधान! Gmail पर चल रहा खतरनाक Scam, ये एक ईमेल कर देगा आपका बैंक बैलेंस जीरो


ऐप पर पढ़ें

Gmail Scams Alert: टेक्नोलॉजी एडवांसमेंट के साथ फ्रॉड के मामलों में भी लगातार तेज़ी आ रही है। कभी कॉल के जरिए, फ्रॉड किया जा रहा है तो कभी जीमेल के जरिये। ऐसे में जरूरी हो जाता है कि आप कुछ बातों का ध्यान रखें, वरना आपका भी बैंक खाता खाली हो सकता है। आजकल ईमेल से जुड़े फ्रॉड बढ़ गये हैं। दरअसल अब जालसाज लोगों को ठगने के लिए ईमेल का सहारा भी ले रहे हैं। इन ईमेल के जरिए लोगों को ठगा जा रहा है। इसलिए आप ये ध्यान रखें कि अब आपको इन ईमेल से बचना है यानी इन पर क्लिक नहीं करना है। जानिए कौनसे मेल से आपको बचना है:

 

ये भी पढ़ें:- लूट लो मौका! OnePlus के सबसे ज्यादा बिकने वाले 5G फोन को Amazon बेच रहा सबसे सस्ते में

 

इन ईमेल पर भूलकर भी न करें क्लिक

1. स्पैम ईमेल: जीमेल अकाउंट में एक फोल्डर स्पैम का होता है, जिसमें ज्यादातर ऐसी ईमेल आती हैं जिनका कोई काम नहीं होता या ऐसी ईमेल फर्जी भी हो सकती है। जब आप इस फोल्डर को चेक करें तो ध्यान रखें कि कोई फर्जी ईमेल है तो उस पर क्लिक न करें और उसे तुरंत डिलीट कर दें।

2. लोन ईमेल: कई बार ऐसे ईमेल आते हैं, जिनमें लोगों को बिना किसी शर्त के लोन देने की बात की जाती है। यहां तक कि कई ईमेल में तो लिखा होता है कि आपका लोन आपके अकाउंट में जाने के लिए तैयार है, इस लिंक पर क्लिक करें। फिर आप जैसे ही दिए हुए लिंक पर क्लिक करते हैं, तो आप ठगी का शिकार हो सकते हैं। इसलिए ऐसे ईमेल की अच्छे से जांच परख कर लें।

 

ये भी पढ़ें:- New Mobile Rule: कल से बदल रहा Calls और SMS से जुड़ा ये बड़ा नियम, आपके लिए जानना जरूरी

 

3. फ्रॉड ईमेल: आपको ऐसी ईमेल पर कभी क्लिक नहीं करना है, जो फ्रॉड हो। इन ईमेल में कई आकर्षक ऑफर हो सकते हैं या ऐसी कोई जानकारी हो सकती है जो आपको रिझा सकती है। आपको इन पर या इनमें दिए किसी भी लिंक पर क्लिक नहीं करना है। ऐसी ईमेल को तुरंत डिलीट कर दें, क्योंकि हो सकता है इन ईमेल के जरिए आपके पास वायरस भेजा गया हो।



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments