Wednesday, September 18, 2024
Google search engine
HomeNationalसाहित्य अकादमी ने लॉन्च किया 'अंडर द सेम स्काई', अनूठा काव्य संग्रह

साहित्य अकादमी ने लॉन्च किया ‘अंडर द सेम स्काई’, अनूठा काव्य संग्रह


पूरी दुनिया की निगाहें इस समय नई दिल्ली में आयोजित हो रहे जी 20 शिखर सम्मेलन पर टिकी हुई हैं. दुनिया के अग्रणी 20 देशों के राष्ट्राध्यक्षों और प्रतिनिधियों की अगुवाई के लिए पूरा भारत भी जी 20 के रंगों में रंगा हुआ है. देश की राजधानी दिल्ली तो इन दिनों नई नवेली दुल्हन के शृंगार में सजी हुई है. विदेशी मेहमानों के स्वागत की विशेष तैयारी की गई हैं. ऐसे में भारतीय साहित्य ने भी इस अवसर को यादगार बनाने के लिए अनूठी पहल की है.

भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय ने साहित्य अकादमी के सहयोग से एक कविता संग्रह का प्रकाशन किया है. “अंडर द सेम स्काई” नाम से प्रकाशित इस संग्रह में जी 20 समूह के 19 सदस्य और 9 आमंत्रित देशों की कविताएं प्रस्तुत की गई हैं.

साहित्य अकादमी के सचिव डॉ. के. श्रीनिवासराव ने बताया कि “अंडर द सेम स्काई” कविता संग्रह को प्रख्यात कवि, अनुवादक और निबंधकार रंजीत होसकोटे ने संपादित किया है. इस कविता संग्रह में विभिन्न स्थानों, शैलियों, पीढ़ियों और इतिहास से जुड़े 29 कवियों को एक साथ एक मंच पर लाने का काम साहित्य अकादमी द्वारा किया गया है.

श्रीकृष्ण का यशगान – मीरा और सूर के स्वर में, रहीम-रसखान और नज़रुल इस्लाम के गीत भी

सचिव के. श्रीनिवासराव ने बताया कि दुनिया की 17 भाषाओं का प्रतिनिधित्व करते इस कविता संग्रह में बांग्ला, पुर्तगाली, स्पेनिश, अंग्रेजी, फ्रेंच, चीनी, स्लोवेनियाई, जर्मन, जापानी, कोरियाई, रूसी, अरबी, ज़िट्सोंगा, तुर्की, बहासा, इंडोनेशिया, डच और बहासा मेलायु भाषाओं की कविताएं अपनी मूल भाषा में अंग्रेजी अनुवाद के साथ शामिल हैं. उन्होंने बताया कि इस संग्रह में जिन कवियों की कविताएं शामिल की गई हैं वे अपने-अपने देश और वहां की साहित्यिक परंपराओं के दिग्गज हैं. इसमें कुछ युवा, समकालीन कवि भी शामिल हैं जिनकी रचनाएं वैश्विक वर्तमान की तात्कालिकता की गवाही देती हैं.

साहित्य अकादमी के सचिव ने बताया कि कविता संग्रह में जी 20 में शामिल प्रत्येक देश की एक कविता को चुना गया है. भारतीय कवि के रूप में रवींद्रनाथ टैगोर की ‘गीतांजलि’ पुस्तक से 35 नंबर का गीत लिया गया है. उन्होंने बताया कि जिन कवियों और अनुवादकों ने इस खंड में योगदान दिया है, वे भौगोलिक दृष्टि से, पृथ्वी के सभी छह महाद्वीपों- एशिया, अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, यूरोप, उत्तरी अमेरिका और दक्षिण अमेरिका से संबंधित हैं और “एक पृथ्वी, एक परिवार और एक भविष्य” की थीम का सच्चा प्रतिनिधित्व करते हैं.

Tags: Books, Hindi Literature, Literature, Poet



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments