Sunday, September 15, 2024
Google search engine
HomeLife Styleसिर्फ सर्दी में मिलता है ये पत्ता, पराठा खाओ या रायता, सेहत...

सिर्फ सर्दी में मिलता है ये पत्ता, पराठा खाओ या रायता, सेहत के लिए भी फायदेमंद


अरविंद शर्मा/भिंड: सर्दी का मौसम आते ही लोग अपना खान-पान भी बदल देते हैं. यूं तो सर्दी के मौसम में कई तरह के साग और फल बाजार में उपलब्ध होते हैं. इसके अलावा, लोग गर्म तासीर वाले खाने की तलाश में रहते हैं, जिससे शरीर में आने वाली बीमारियों से बचा जा सके. इन्हीं में से एक है बथुआ. इसका पराठा खाने में जितना स्वादिष्ट होता है, सेहत के लिहाज से भी उतना ही फायदेमंद. बथुआ केवल सर्दियों के मौसम में ही आता है.

सर्दियों के मौसम में चंबल के देशी फूड्स को बथुआ का पराठा ही बोला जाता है. बथुआ आमतौर पर खेतों में पाया जाता है, जो सेहतमंद है. इसकी पैदावार सर्दियों के मौसम में ही होती है, लेकिन इसे खाने से शरीर में कई बदलाव देखने को मिलते हैं. चंबल में से ज्यादातर लोग बथुआ का रायता भी बनाकर खाते हैं. पराठे भी बना कर खाते हैं. डॉक्टर सिद्धार्थ चौहान बताते हैं कि बथुआ सर्दियों में खाना चाहिए. इससे काफी ज्यादा फायदा होता है. ये हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है. इसमें कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, आयरन, मैंगनीज, फास्फोरस, सोडियम और जिंक भरपूर होता है.

बथुआ पराठा बनाने की विधि
बथुआ का पराठा बनाने के लिए सबसे पहले बथुआ के पत्ते अच्छी तरह से धोकर काट लें. अब एक कड़ाही में धीमी आंच पर पानी गर्म करने के लिए रख दें. इसमें बथुआ के पत्ते और आलू डालकर उबालने के लिए रख दें. कड़ाही को ऊपर से ढक कर पत्तों के नर्म होने तक पकाएं. पत्ते पक जाएं तो गैस बंद कर दें. अब एक गहरे बर्तन में आटा छानकर इसमें जीरा पाउडर, अजवाइन, एक चुटकी हींग और स्वादानुसार नमक डालकर सभी चीजों को अच्छी तरह मिक्स करें. इसके बाद बथुआ के उबाले हुए पत्तों को छानकर पानी निकाल लें और उसे आटे के साथ मिक्स कर दें. इसके बाद उबले आलू को मैश कर मिश्रण में डालकर अच्छी तरह से मिला दें. फिर कटी हरी मिर्च को डालकर सभी को अच्छी तरह से मिलाएं. अब इस आटे को अच्छी तरह से गूंथकर इसे एक कपड़े से ढक कर दस मिनट के लिए रख दें. इसके बाद पराठे बना सकते हैं.

Tags: Bhind news, Food 18, Health tips, Local18



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments