Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeHealthसिर्फ 6 महीने और बदल जाएगा सबकुछ...आज से करें नई शुरुआत, लोग...

सिर्फ 6 महीने और बदल जाएगा सबकुछ…आज से करें नई शुरुआत, लोग खुश पूछेंगे राज


शिखा श्रेया/रांची. खूबसूरती के साथ-साथ फिट दिखने की चाहत हर वर्ग के लोगों को होती है, लेकिन यह उतना आसान नहीं है. अगर कुछ बातों का विशेष ध्यान रखें तो 6 महीने के अंदर खुद को पूरी तरह ट्रांसफार्म कर सकते हैं. झारखंड की राजधानी रांची के जाने वाले आयुर्वेदिक डॉक्टर (बीएएमएस,विनोद भावे यूनिवर्सिटी) ने बताया किन बातों को फॉलो करके आप 6 महीने में खुद को पूरी तरह बदल सकते हैं.

आयुर्वेदिक डॉक्टर वीके पांडे ने लोकल 18 को बताया कि 6 महीने में अगर आप सिर्फ चार से पांच बातों को पूरी ईमानदारी के साथ अपने जीवन में उतार लेते हैं, तो यकीन मानिए 6 महीने के बाद लोग आपको रोक कर पूछेंगे कि आपने ऐसा क्या किया है जिससे आप पूरी तरह बदल गए हैं और आपके चेहरे में एक अलग सी रौनक भी होगी.

यह चीजें करनी पड़ेगी फॉलो
डॉक्टर वीके पांडे बताते हैं कि सबसे पहले तो आपको अपने उठने का वक्त सुधारना होगा. कोशिश करें सुबह के 5 बजे तक उठ जाएं और सूर्य भगवान की पहली कारण को कम से कम 10 मिनट तक लें. इससे न सिर्फ दिनभर आप ताज़ा महसूस करेंगे. बल्कि, आपकी स्किन डिजीज भी खत्म हो जाएंगी. इसके अलावा खाली पेट आपको दो गिलास शहद और नींबू डालकर पानी पीना है, जिससे आपका शरीर अंदर से डिटॉक्स होगा.

इसके अलावा कम से कम 45 मिनट तक ब्रिस्क वॉक जरूर करें. इससे आपकी पूरी बॉडी का ब्लड सर्कुलेशन काफी अच्छा रहेगा. शुगर कंट्रोल के साथ-साथ दिल और लीवर स्वस्थ रहेगा और आपका वजन कंट्रोल रहेगा. आपके चेहरे में भी अंदर से ग्लो आएगा.

खाने की आदत को भी सुधारें
डॉ. वीके पांडे बताते हैं कि आपको अपने आहार में भी विशेष बदलाव करना होगा. जैसे मैदा, चीनी, रिफाइन इन सब चीजों से दूरी बनानी होगी. इसके अलावा बाहर की तली चीज व जंक फूड इन चीजों को छोड़ना होगा. इसकी जगह आप घर का बनी बाजरे या मक्की की रोटी जैसी चीजों का इस्तेमाल करें. वही, सब्जी बिना तेल मसाला या मात्र दो चम्मच तेल में बनाने की कोशिश करें.

उन्होंने आगे बताया कि आप बस इतना ही अगर 6 महीने तक लगातार करेंगे तो यकीन मानिये 6 महीने के बाद न सिर्फ आपका वजन 7 से 8 केजी तक घट जाएगा. आपके चेहरे पर एक अलग सी रौनक होगी. आपका शरीर पहले के मुकाबले काफी फिट होगा. आपके बाल काफी हेल्दी हो जाएंगे और दिमागी रूप से भी आप स्वस्थ होंगे. आपकी काम करने की एफिशिएंसी भी बढ़ेगी.

(नोट- यह खबर आयुर्वेदिक डॉक्टर द्वारा बातचीत कर लिखी गई है. लोकल 18 इसकी पुष्टि नहीं करता.)

Tags: Health, Jharkhand news, Latest hindi news, Local18, Ranchi news



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments