Friday, July 5, 2024
Google search engine
HomeNationalसिविल से बीटेक करने पर जिंदगी में होंगे मजे ही मजे, 1...

सिविल से बीटेक करने पर जिंदगी में होंगे मजे ही मजे, 1 लाख से ज्यादा होगी सैलरी


नई दिल्ली (Civil Engineering Jobs). हर साल लाखों स्टूडेंट्स जेईई परीक्षा पास करके विभिन्न कॉलेजों के बीटेक कोर्स में दाखिला लेते हैं. जेईई परीक्षा में उनकी रैंक के आधार पर उन्हें बीटेक कॉलेज और स्ट्रीम में अलॉट किया जाता है. सिविल इंजीनियरिंग कोर्स युवाओं के बीच काफी लोकप्रिय है. सिविल इंजीनियरिंग सिलेबस (Civil Engineering Syllabus) में विभिन्न पहलुओं की स्टडी और रिसर्च को शामिल किया गया है (BTech Courses).

सिविल इंजीनियर किसी बिल्डिंग के स्ट्रक्चर का निर्माण, उनकी स्टडी और इंस्पेक्शन के लिए काम आने वाली तकनीकों का अध्ययन करते हैं. सिविल इंजीनियर सड़कें, पुल, इमारतों का निर्माण करने में भी मदद करते हैं. सिविल इंजीनियर जॉब प्रोफाइल आकर्षक है. भारत में सिविल इंजीनियर की नौकरी को बीटेक की हाई पेइंग जॉब्स में शामिल किया गया है (High Paying Jobs). अनुभव बढ़ने के साथ सिविल इंजीनियर महीने में 1 लाख से ज्यादा की सैलरी हासिल कर सकते हैं (Civil Engineering Salary).

1- कंस्ट्रक्शन/ प्रोजेक्ट मैनेजर (Construction/ Project Manager)
कंस्ट्रक्शन या प्रोजेक्ट मैनेजर किसी कंस्ट्रक्शन प्रोजेक्ट को शुरू से लेकर आखिरी तक हैंडल करते हैं. इनके जॉब प्रोफाइल में प्रोजेक्ट की योजना तैयार करना, बजट निर्धारित करना, चीजों को शेड्यूल करना शामिल होता है. कंस्ट्रक्शन मैनेजर सुनिश्चित करता है कि सभी प्रोजेक्ट तय समय पर और बजट के अंदर पूरे हो जाएं. कंस्ट्रक्शन या प्रोजेक्ट मैनेजर की एवरेज सैलरी सालाना 17 लाख रुपये से ज्यादा होती है.

2- स्ट्रक्चरल इंजीनियर (Structural Engineer Jobs)
स्ट्रक्चरल इंजीनियर बिल्डिंग, पुलों और अन्य संरचनाओं के स्ट्रक्चरल एलिमेंट्स डिजाइन करते हैं. इससे उनकी स्ट्रेंथ को सुनिश्चित करने में मदद मिलती है. इससे अंदाजा लग जाता है कि वह विषम परिस्थितियों का सामना कर पाएंगे या नहीं. ये इंजीनियर मौजूदा स्ट्रक्चर का भी आंकलन करते हैं. साथ ही जरूरत पड़ने पर उन्हें अपग्रेड भी करते हैं. इनकी सालाना सैलरी 60 लाख रुपये तक होती है.

3- सिविल इंजीनियरिंग प्रोफेसर (Civil Engineering Professor)
सिविल इंजीनियरिंग में बीटेक की डिग्री हासिल करने के बाद आप रिसर्च या टीचिंग के क्षेत्र में भी करियर बना सकते हैं. इस प्रोफेशन में पैसा और शोहरत, दोनों ही भरपूर है. इसके लिए आप सिविल इंजीनियरिंग में बीटेक करने के बाद विभिन्न एजेंसियों के लिए रिसर्च यानी शोध भी कर सकते हैं. सिविल इंजीनियरिंग प्रोफेसर सालाना 18 से 35 लाख रुपये तक कमा सकते हैं.

4- सिविल इंजीनियरिंग में सरकारी नौकरी (Civil Engineering Govt Jobs)
बीटेक करने के बाद सिविल इंजीनियर सरकारी नौकरी भी हासिल कर सकते हैं (Sarkari Naukri). देश में कई पीएसयू यूपीएससी आईईएस (UPSC IES), गेट (GATE), एसएससी जेई (SSC JE), आरआरबी एसएसई (RRB SSE), असिस्टेंट इंजीनियर/ जूनियर इंजीनियर के लिए स्टेट लेवल (State AE/JE) जैसी परीक्षाओं के रिजल्ट के आधार पर योग्य उम्मीदवार का चयन करते हैं.

ये भी पढ़ें:
नीट के लिए 25 लाख से ज्यादा आवेदन, किस राज्य में MBBS की कितनी सीटें हैं?

KVS में मुफ्त में पढ़ाई कर सकते हैं ये स्टूडेंट्स, 25 रुपये में मिलेगा फॉर्म

Tags: Career Tips, JEE Exam, Jobs in india, Sarkari Naukri



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments