Wednesday, July 3, 2024
Google search engine
HomeNationalसीमा सुरक्षा बल में ITI, 10वीं पास को कैसे मिलती है नौकरी,...

सीमा सुरक्षा बल में ITI, 10वीं पास को कैसे मिलती है नौकरी, क्या है एज लिमिट?


BSF Recruitment 2024: सीमा सुरक्षा बल (BSF) में नौकरी (Sarkari Naukri) पाने की ख्वाहिश हर किसी का होता है. लेकिन इसमें कई लेवल पर भर्तियां की जाती है. इन्हीं भर्तियों में से एक कांस्टेबल (ट्रेड्समैन) की है. इसके लिए जो भी युवा कक्षा 10वीं पास होने के साथ ITI का भी सर्टिफिकेट रखते हैं, तो इन पदों के लिए आवेदन करने के योग्य माने जाएंगे. इन पदों के लिए अभी हाल ही में बीएसएफ ने ट्रेड्समैन भर्ती 2024 के जरिए पुरुष और महिला दोनों के लिए 2140 पदों के लिए वैकेंसी निकाली है.

ऑनलाइन बीएसएफ नौकरियों के लिए आवेदन प्रक्रिया जनवरी 2024 में शुरू होने की उम्मीद है और उम्मीदवारों के पास अपने आवेदन जमा करने के लिए प्रारंभ तिथि से एक महीने का समय होगा. अगर आप भी इन पदों पर नौकरी पाने की चाहत रखते हैं, तो नीचे दिए गए इन बातों को ध्यान से पढ़ें.

बीएसएफ में कांस्टेबल की नौकरी पाने की योग्यता
उम्मीदवार जो भी इन पदों के लिए आवेदन कर रहे हैं, उनके पास किसी भी मान्यता बोर्ड या संस्थान से संबंधित ट्रेड में ITI के सर्टिफिकेट के साथ कक्षा 10वीं पास होना चाहिए.

आवदेन करने की आयु सीमा
जो भी उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन कर रहे हैं, उनकी आयुसीमा 18 वर्ष से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए. साथ ही सरकारी मानदंडों के अनुसार आयसीमा में छूट भी दी जाएगी.

बीएसएफ में इतने पदों पर होगी बहाली
बीएसएफ के इस भर्ती प्रक्रिया के तहत कुल 2140 पदों पर बहाली की जाएगी. इसमें से 1723 पुरुष और 417 महिला उम्मीदवार शामिल हैं. इसके साथ ही विस्तृत श्रेणी-वार रिक्तियां आधिकारिक नोटिफिकेशन में प्रदान की जाएंगी.

बीएसएफ में आवेदन करने के लिए देना होगा शुल्क
सामान्य/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क: 100 रुपये
एससी/एसटी/ईएसएम/महिला उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क: कोई शुल्क नहीं

चयन होने पर मिलेगी सैलरी
जिन उम्मीदवारों का चयन कांस्टेबल ट्रेड्समैन के पद के लिए होता है, उन्हें सैलरी के तौर पर 21,700 रुपये से 69,100 (वेतन स्तर 3) रुपये भुगतान किया जाएगा. इसके साथ ही सरकारी नीतियों के अनुसार भत्ते और लाभ शामिल हैं.

बीएसएफ में ऐसे होगा चयन
बीएसएफ कांस्टेबल ट्रेड्समैन के लिए चयन में कई चरण शामिल हैं:
फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट (PST): इसमें 1 मील की दौड़, ऊंची कूद और लंबी कूद जैसे टेस्ट शामिल हैं, जो क्वालीफाइंग होंगे.
फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (PET): यहां ऊंचाई, वजन और छाती के माप का मूल्यांकन किया जाता है.
डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन
ट्रेड टेस्ट
लिखित परीक्षा: परीक्षा पैटर्न में सामान्य ज्ञान/जागरूकता, प्रारंभिक गणित, विश्लेषणात्मक योग्यता और बुनियादी अंग्रेजी/हिंदी शामिल हैं.
मेडिकल टेस्ट

Tags: BSF, Central Govt Jobs, Government jobs, Govt Jobs, Jobs, Jobs in india, Jobs news



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments