Wednesday, July 3, 2024
Google search engine
HomeNationalसीयूईटी पीजी एग्जाम सेंटरों को लेकर जारी हुई ये अहम सूचना, पढ़ें...

सीयूईटी पीजी एग्जाम सेंटरों को लेकर जारी हुई ये अहम सूचना, पढ़ें तमाम डिटेल


CUET PG 2024: अगर आप सीयूईटी पीजी के लिए आवेदन किए हैं, तो आपके लिए एक महत्वपूर्ण खबर है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET-PG) 2024 के लिए एग्जाम सेंटरों को बढ़ाया है. इसके लिए NTA ने दो नए टेस्ट शहर जोड़े हैं. इस नए टेस्ट शहर हरियाणा में गुरुग्राम और श्रीनगर शामिल हैं.

एनटीए के आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार, “उम्मीदवारों की सुविधा के लिए और अधिक टेस्ट शहर जोड़ने के लिए उम्मीदवारों और अन्य हितधारकों से अनुरोध प्राप्त हुए हैं. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने CUET PG 2024 के लिए परीक्षा केंद्र के रूप में 02 और शहरों को जोड़ने का निर्णय लिया है.”

उम्मीदवार जो पहले ही अपने आवेदन फॉर्म जमा कर दिए हैं, वे सुधार विंडो खुलने पर परीक्षा केंद्र का एडिट कर सकते हैं. एनटीए ने कहा, “एनटीए उम्मीदवारों को उनके द्वारा चुने गए एग्जाम सिटी आवंटित करने का प्रयास करेगा. परीक्षा केंद्र का आवंटन उम्मीदवार द्वारा अपने आवेदन फॉर्म में दिए गए पत्राचार पते या स्थाई पते के आधार पर किया जाएगा. सेंटर सिटी के आवंटन के संबंध में एनटीए का निर्णय अंतिम होगा.”

सीयूईटी पीजी के वेबसाइट में हुआ बदलाव
इससे पहले एनटीए ने भारत में CUET PG 2024 परीक्षा के लिए परीक्षा शहर केंद्रों की संख्या 2023 में 337 से घटाकर 300 कर दी थी. भारत के बाहर के केंद्रों सहित परीक्षा केंद्र शहरों की कुल संख्या 324 है. इस बार एनटीए ने सीयूईटी पीजी वेबसाइट में भी बदलाव किया है. अब CUET PG की आधिकारिक वेबसाइट pgcuet.samarth.ac.in है.

सीयूईटी के लिए देना होगा आवेदन शुल्क
इसके अलावा, एनटीए ने पिछले साल की तुलना में सभी श्रेणियों के लिए पंजीकरण शुल्क में 200 रुपये की बढ़ोतरी की है. सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 1,200 रुपये और ओबीसी-एनसीएल/जनरल-ईडब्ल्यूएस के तहत उम्मीदवारों को 1,000 रुपये का भुगतान करना होगा. पिछले साल अतिरिक्त टेस्ट पेपर के लिए उम्मीदवारों को 500 रुपये का भुगतान करना पड़ा था. हालांकि, इस वर्ष उन्हें प्रत्येक अतिरिक्त टेस्ट पेपर के लिए 600 रुपये का भुगतान करना होगा, जो वे देना चाहते हैं.

दो परीक्षाओं तक के लिए आवेदन करने वाले भारत के बाहर के उम्मीदवारों को अतिरिक्त पेपर के लिए 6,000 रुपये और 2,000 रुपये का भुगतान करना होगा. पहले यह क्रमश: 5,000 रुपये और 1,500 रुपये थी.

ये भी पढ़ें…
सीमा सुरक्षा बल में ITI, 10वीं पास को कैसे मिलती है नौकरी, क्या है एज लिमिट?

Tags: Admission, CUET 2024, Entrance exams



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments