Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeNationalसीयूईटी यूजी रिजल्ट को लेकर ये रहा लेटेस्ट अपडेट्स, इस दिन हो...

सीयूईटी यूजी रिजल्ट को लेकर ये रहा लेटेस्ट अपडेट्स, इस दिन हो सकता है जारी


CUET UG Result 2023 Date: कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) यूजी 2023 का रिजल्ट (CUET UG Result 2023) 15 जुलाई तक घोषित होने की संभावना है. एक बार रिजल्ट (CUET UG 2023 Result) जारी होने के बाद जो भी उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए उपस्थित हुए हैं, वे CUET UG की आधिकारिक वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर अपना रिजल्ट (CUET UG Result 2023) चेक कर सकते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार UGC के चेयरमैन के मुताबिक बताया जा रहा है कि CUET UG Result इस बार 15 जुलाई तक जारी होंगे.

NTA और UGC प्रमुख की पूर्व घोषणाओं के अनुसार परीक्षा समाप्त होने की तारीख से 15 दिनों के भीतर रिजल्ट (CUET UG Result 2023) जारी होने की उम्मीद है. हालांकि NTA द्वारा अभी तक कोई आधिकारिक रिजल्ट की डेट की घोषणा नहीं की गई है.

CUET UG Result 2023 जारी होने में इस वजह से लग रहा है टाइम
छात्र आमतौर पर शिकायत करते हैं कि NTA को फाइनल रिजल्ट (CUET UG Result 2023) तैयार करने में समय लगता है. इसको लेकर UGC प्रमुख बताते हैं कि रिजल्ट (CUET UG 2023 Result) को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया उतनी सरल नहीं है जितनी मानी जाती है. भले ही प्रवेश परीक्षा कंप्यूटर आधारित है, लेकिन रिजल्ट की घोषणा के लिए बैकएंड प्रोसेसिंग में समय लगता है.

30 जून को आंसर की चुनौती समाप्त होने के बाद विशेषज्ञ उम्मीदवारों से प्राप्त फीडबैक की जांच करेंगे. यह प्रक्रिया समय लेने वाली है क्योंकि कई विषयों के विशेषज्ञ कई प्रश्न पत्र के आंसर की समीक्षा करेंगे, जिसमें कई दिन लग जाते हैं. फिर विशेषज्ञ आंसर की को अंतिम रूप देंगे और उन्हें फ्रीज कर देंगे. इन आंसर की का उपयोग करके NTA सभी उम्मीदवारों के लिए सामान्यीकृत स्कोर तैयार करेगा. चूंकि डेटा बहुत बड़ा है, इसलिए स्कोर तैयार करने और यह सत्यापित करने में कुछ समय लगेगा कि इसमें कोई भी गलतियां न रहे.

प्रश्नों की विशाल संख्या बहुत अधिक है. एक बार आंसर की के खिलाफ आपत्तियां प्रस्तुत करने के बाद, उन सभी पर विचार करने में बहुत समय, प्रयास और संसाधन लगते हैं. NTA इन आपत्तियों/प्रश्नों के लिए विषय विशेषज्ञों से संपर्क करता है, जो प्रत्येक प्रश्न का अध्ययन करते हैं और अंतिम निर्णय लेते हैं. उसके बाद आंसर की और स्कोर कार्ड को भी अंतिम रूप दिया जाता है. यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण प्रक्रिया है जो त्रुटि रहित होनी चाहिए, इसलिए इस सब में समय लगता है.

इस बार, 23 जून को परीक्षा समाप्त होने के बाद NTA द्वारा CUET UG Answer Key 2023 28 जून को जारी की गई थी. छात्रों को प्रोविजनल आंसर की के प्रति अपनी आपत्तियां दर्ज करने के लिए 30 जून तक का समय दिया गया था. परीक्षाएं पहले 31 मई को समाप्त होने वाली थीं, लेकिन बड़ी संख्या में छात्रों के परीक्षा में शामिल होने के कारण इसे आगे बढ़ाया जाता रहा.

ये भी पढ़ें…
12वीं के बाद यहां से कर लिए पढ़ाई तो नौकरी पक्की! ऐसे मिलेगा एडमिशन
यूपी बीएड जेईई का रिजल्ट हुआ जारी, यहां से चेक करें स्कोरकार्ड

Tags: CUET 2023, NTA



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments