Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeLife Styleसुबह उठकर खा लें यह लड्डू, ताकत का है खज़ाना, दिनभर मिलेगी...

सुबह उठकर खा लें यह लड्डू, ताकत का है खज़ाना, दिनभर मिलेगी भरपूर एनर्जी


हाइलाइट्स

ड्राई फ्रूट्स लड्डू दिनभर शरीर को ऊर्जा से भरा रखते हैं.
दिन में किसी भी वक्त ड्राई फ्रूट्स लड्डू खाए जा सकते हैं.

ड्राई फ्रूट्स लड्डू रेसिपी (Dry Fruits Laddu Recipe): ड्राई फ्रूट्स हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं और ड्राई फ्रूट्स से बने लड्डू शरीर में जबर्दस्त ऊर्जा भर देते हैं. सुबह-सुबह अगर एक ड्राई फ्रूट्स से बना लड्डू खा लिया जाए तो पूरे दिन शरीर में ऊर्जा महसूस होती है. कह सकते हैं कि ड्राई फ्रूट्स लड्डू सुबह का एक बेहतरीन ब्रेकफास्ट या स्वीट डिश होती है. ड्राई फ्रूट्स लड्डू बनाना काफी सरल है और इसे बनाने के बाद कुछ दिनों तक आसानी से स्टोर भी किया जा सकता है. ये हर उम्र के लोगों को एक समान फायदा पहुंचाता है.
आप भी अगर अपने परिवार की सेहत को लेकर फ्रिकमंद रहते हैं तो उन्हें ताकत बढ़ाने वाले ड्राई फ्रू्टस लड्डू खिलाएं. इन्हें बनाना ज्यादा मुश्किल नहीं है. आइए जानते हैं ड्राई फ्रूट्स लड्डू बनाने की आसान विधि.

इसे भी पढ़ें: करेले का जूस बनाने का ये है सुपर ईज़ी तरीका, 5 मिनट में होगा तैयार, ब्लड शुगर को हरदम रखेगा कंट्रोल!

ड्राई फ्रूट्स लड्डू बनाने के लिए सामग्री
खजूर (बिना बीज के) – 1 कप
किशमिश – 3-4 टेबलस्पून
काजू – 1/2 कप
बादाम – 1/2 कप
पिस्ता – 1/2 कप
इलायची – 1/2 टी स्पून
देसी घी – 1 टेबलस्पून

ड्राई फ्रूट्स लड्डू बनाने की विधि
ड्राई फ्रूट्स से लड्डू तैयार करना काफी आसान है. इसके लिए सबसे पहले अच्छी क्वालिटी के खजूर लें और उनके बीजों को निकालकर अलग कर दें. इसके बाद खजूर को मिक्सर ब्लेंडर में डालें और 4-5 अच्छी तरह से ब्लेंड कर दरदरा पीस लें. इसके बाद खजूर पाउडर को एक बाउल में निकालकर अलग रख दें. अब काजू, पिस्ता और बादाम लेकर उन्हें छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें. ध्यान रखें कि इन्हें पाउडर नहीं बनाना है, बल्कि बारीक काटना है.

इसके बाद एक कड़ाही में देसी घी डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें. जब घी गर्म होकर पिघल जाए तो उसमें सारे सूखे मेवे (काजू, पिस्ता, बादाम, किशमिश) डाल दे और कुछ देर तक भूनें. 3-4 मिनट तक भूनने के बाद जब ड्राई फ्रूट्स का रंग बदलने लगे तो इसमें पहले से तैयार किया खजूर का पाउडर डालें और करछी की मदद से अच्छी तरह से मिलाएं.

इसे भी पढ़ें: दादी-नानी के हाथों का स्वाद याद दिला देगा चीनी मलाई का पराठा, इस रेसिपी से बनाएं, बच्चे भी बार बार मांगेंगे

मीडियम फ्लेम पर ही चलाते हुए सारे मिश्रण को अच्छी तरह सेकें. इसके बाद मिश्रण में इलायची पाउडर डालकर अच्छे से मिलाएं. इसे तब तक भूनें जब तक कि खजूर तेल न छोड़ने लगे. इसके बाद गैस बंद कर दें और मिश्रण को ठंडा होने दें. हल्का गर्म रहने पर तैयार मिश्रण को थोड़ा-थोड़ा हाथों में लेकर लड्डू बांधते जाएं और एक प्लेट में अलग रखते जाएं. कुछ वक्त बाद जब लड्डू सैट हो जाएं तो उन्हें सर्व करें. इन्हें एयरटाइट कंटेनर में स्टोर भी कर सकते हैं.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments