Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeLife Styleसॉफ्ट इडली नहीं बना पाते हैं? इस तरीके से बनेंगी एकदम मुलायम

सॉफ्ट इडली नहीं बना पाते हैं? इस तरीके से बनेंगी एकदम मुलायम


हाइलाइट्स

साउथ इंडियन फूड इडली को नाश्ते में काफी पसंद किया जाता है.
सॉफ्ट इडली बनाने के लिए उड़द दाल, चावल को रातभर भिगोकर रखें.

इडली रेसिपी (Idli Recipe): साउथ इंडियन फूड इडली-डोसा अब देशभर में काफी लोकप्रिय हो चुका है. बहुत से घरों में अब सुबह नाश्ते में इडली बनाकर खायी जाने लगी है. इडली एक ऐसी फूड डिश है जो कि टेस्टी होने के साथ काफी हेल्दी भी होती है. डाइजेशन के लिहाज से भी इडली काफी हल्की होती है. इडली जितनी सॉफ्ट होती है, उसे खाने का मजा उतना ही और भी बढ़ जाता है. बहुत से लोग चाहकर भी सॉफ्ट इडली नहीं बना पाते हैं. आज हम आपको सॉफ्ट इडली बनाने की बेहद आसान रेसिपी बताएंगे, जिसे फॉलो कर आप एकदम मुलायम इडली तैयार कर सकते हैं.
इडली एक ऐसी फूड डिश है जिसे दिन में किसी भी वक्त खाया जा सकता है. काफी लोगों की ये फेवरेट डिश है और सांभर के साथ इडली का स्वाद एकदम अलग ही महसूस होता है. आप अगर इडली बनाने का आसान तरीका जानना चाहते हैं तो हमारी बताई विधि आपके काफी काम आ सकती है.

इसे भी पढ़ें: हरी स्मूदी से दूर हो जाएगी आयरन की कमी, शरीर में आ जाएगी नई जान! सीखें 10 मिनट में तैयार होने वाली रेसिपी

इडली बनाने के लिए सामग्री
उड़द दाल – 1/2 कप
चावल – 1 कप
मोटा पोहा – 3 टेबलस्पून
मेथी दाना – 1 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

इडली बनाने की विधि
स्वाद से भरी और एकदम सॉफ्ट इडली बनाने के लिए सबसे पहले उड़द दाल, मेथी दाना को साफ करें, इसके बाद एक गहरे तले वाली बाउल लें और उसमें दोनों चीजों को डालकर पर्याप्त मात्रा में पानी डालें और 4-5 घंटे के लिए भिगोकर रख दें. इसके बाद एक अन्य बाउल लें और उसमें साफ किया चावल और मोटा पोहा डालकर उसमें भी जरूरत के मुताबिक पानी डालें और मिलाकर 4 से 5 घंटे के लिए भिगोकर रख दें.
तय समय से बाद उड़द दाल और मेथी दाना को पानी से निकालें और एक बार और धोएं. इसके बाद उन्हें मिक्सर में शिफ्ट करें और 1 कप पानी डालकर तब तक पीसें जब तक कि सॉफ्ट और स्मूद पेस्ट तैयार न हो जाए. इसके बाद तैयार पेस्ट को एक गहरे तले वाले बर्तन में निकालकर रख दें. इसी तरह चावल और पोहा भी धोकर मिक्सर में डालें और उसमें डेढ़ कप पानी डालकर अच्छी तरह से पीसकर पेस्ट बना लें.

चावल-पोहा के पेस्ट को उड़द दाल-मेथी दाना के पेस्ट वाले बर्तन में डालें और अच्छी तरह से मिक्स करें. इसके बाद इस घोल को ढककर किसी गर्म जगह पर रातभर के लिए रख दें. इतने वक्त में घोल में ठीक ढंग से खमीर उठ जाएगा. अगले दिन जब घोल में अच्छा खमीर उठ जाए तो उसे दोबारा एक बार फेंट लें. इसके बाद इडली पॉट लें और उस पर तेल से ग्रीस कर लें.

इसे भी पढ़ें: मखाना की भेल देखकर ही मुंह में आ जाएगा पानी, खाते ही तारीफ में निकलेगा वाह! मिनटों में होती है तैयार

इसके बाद इडली के मोल्ड में तैयार घोल डालते जाएं और फिर इडली को इडली स्टीमर में लगभग 15 मिनट तक स्टीम कर लें. इसके बाद इडली को मोल्ड से बाहर निकालें. एकदम सॉफ्ट इडली बनकर तैयार है. इसी तरह सारे घोल से इडली बना लें. टेस्टी इडली को नाश्ते में सांभर और नारियल चटनी के साथ सर्व करें. चावल, उड़द दाल जितनी अच्छी तरह से भीगकर नरम होगें इडली उतनी ही सॉफ्ट तैयार होगी.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments