Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeLife Styleस्किन पोर्स ब्‍लॉक हो गए हैं तो बेसन से करें चेहरा साफ,...

स्किन पोर्स ब्‍लॉक हो गए हैं तो बेसन से करें चेहरा साफ, जानें इसके 3 तरीके, मिनटों में डिटॉक्स होगी स्किन


हाइलाइट्स

स्किन पर ग्‍लो लाना है तो आप बेसन के साथ कच्‍चे दूध का इस्‍तेमाल करें.
टमाटर और बेसन की मदद से आप चेहरे को ब्राइट और क्‍लीन कर सकते हैं.

How To Clean Face With Besan : स्किन पर जमा होने वाली गंदगी और डेड स्किन की वजह से लोगों को स्किन एलर्जी, कील-मुंहासे, पिगमेंटेशन और डल स्किन जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. स्किन को क्‍लीन करने के लिए अधिकतर लोग रोज सुबह और रात में चेहरे की सफाई तो करते हैं, लेकिन केमिकल से भरे फेस वॉश या क्लींजर उनकी स्किन को और भी ड्राई बना देते हैं. ऐसे में लोग चेहरे की सफाई के लिए प्राकृतिक और घरेलू नुस्खे आजमाना अधिक पसंद करते हैं.

अगर आप भी स्किन क्‍लीनिंग के लिए कोई उपयोगी घरेलू नुस्‍खे ढूंड रहे हैं तो आप बेसन की मदद से स्किन को डिटॉक्‍स कर सकते हैं. यह ना केवल प्राकृतिक प्रोडक्‍ट है, स्किन की सेहत के लिए भी ये काफी उपयोगी है. यहां हम आपको बताते हैं कि आप त्वचा को क्‍लीन, सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाने के लिए इसका किस तरह से इस्‍तेमाल कर सकते हैं.

बेसन से चेहरा साफ करने का तरीका

कच्चे दूध के साथ
आप एक कटोरी में 2 चम्‍मच बेसन लें और इसमें जरूरत के अनुसार कच्चा दूध मिलाकर लेप बनाएं.  अब इसे चेहरे पर लगाएं और सर्कुलर मोशन में 1 से 2 मिनट तक मसाज करें. अब इसे 5 से 10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से अच्‍छी तरह धो लें. आपकी स्किन के पोर्स क्‍लीन होंगे और त्‍वचा ग्‍लो करती नजर आएगी.

इसे भी पढ़ें: हेयर स्मूदनिंग करते हैं तो सतर्क हो जाएं! जानिए इसके 5 साइड इफेक्ट्स

टमाटर के साथ
ये दोनों ही स्किन को क्‍लीन और ब्राइट बनाने में मदद करते हैं. दाग धब्‍बों को भी दूर करने में ये मददगार होते हैं. आप एक कटोरी में 1 से 2 चम्‍मच बेसन लें और इसमें एक पीसा हुआ टमाटर का पेस्‍ट मिलाएं. अगर गाढ़ा घोल हो गया है तो आप गुलाबजल से इसे पेस्‍ट बना लें. अब इसे चेहरे पर लगाएं और हल्‍के हाथों से रगड़ें. 5 मिनट बाद चेहरे को धो लें.

 

दही और शहद के साथ
अगर आप डीप क्‍लीनिंग के लिए बेसन के साथ दही और शहद का इस्‍तेमाल करें तो ये कई तरह से लाभकारी हो सकता है. इसे बनाने के लिए एक कटोरी में एक चम्‍मच बेसन, एक चम्‍मच दही, एक चम्‍मच शहद मिलाएं और मिला लें. अब इसे चेहरे पर हल्के हाथों से लगाएं और सर्कुलर मोशन में मालिश करें. 5 मिनट बाद चेहरे पर धो लें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Glowing Skin, Lifestyle, Skin care



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments