Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeLife Styleस्पंज से भी सॉफ्ट है यहां की लिट्टी, रोजाना 800 प्लेट की...

स्पंज से भी सॉफ्ट है यहां की लिट्टी, रोजाना 800 प्लेट की है सेल, इतनी है कमाई


आलोक कुमार/गोपालगंज : वैसे तो लिट्टी और चोखा बिहार का प्रसिद्ध डिश है और यह डिश अमूमन सभी जगह आसानी से मिल जाता है. हालांकि अब लिट्टी के साथ अन्य आइटम भी परोसा जाने लगा है. लिट्टी के साथ भरोसा जाने वाला चने का छोला अब कॉमन हो गया है. यदि आप गोपालगंज शहर में हैं और लिट्टी के साथ चने का छोला खाने का मन कर रहा है तो मोहनिया चौक आना होगा. यहां सुशील कुमार शानदार तरीके से लिट्टी के साथ चने का छोला खिलाते हैं.

मोहनिया चौक पर यह दुकान पिछले 30 वर्षों से संचालित हो रहा है. दुकानदार सुशील कुमार ने बताया कि पिता से लिट्टी और चने का छोला बनाने का तरीका सीखा है. पिता जी की मृत्यु के बाद अब इस धंधे को खुद संभाल रहे हैं. दुकान को बेहतर बनाने के लिए कई बदलाव भी की है. यहां लिट्टी के अलावा अन्य व्यंजन भी खाने को मिलता है.

सुशील के हाथ से बने लिट्टी के आगे स्पंज भी है फेल
सुशील बताया कि दुकान का संचालन इसलिए बेहतर कर पाते हैं, क्योंकि ग्राहकों के हर प्रतिक्रिया का ध्यान रखते हैं. समय-समय पर व्यंजनों में बदलाव भी करते रहते हैं ताकि ग्राहकों को हमेशा अलग हटके स्वाद मिलता रहे. सुशील ने बताया कि 1995 से मोहनिया चौक के पास पिता स्व. अशोक प्रसाद गुमटी में लिट्टी और चने का छोला बेचते थे. लिट्टी और चने के छोला का स्वाद इतना शानदार था कि लगातार ग्राहकों की संख्या बढ़ती गई.

सुशील ने बताया कि बीए तक की पढ़ाई भी की है. इस व्यवसाय के माध्यम से 6 लोगों को रोजगार भी दिया है. उन्होंने बताया कि लिट्टी एकदम सॉफ्ट रहता है और ऐसा आपको गोपालगंज कहीं नहीं मिलेगा. एक तरफ आप स्पंज और दूसरी तरफ लिट्टी रख दीजिए. इस दुकान का लिट्टी सॉफ्ट हो जाएगा और इसके आगे स्पंज फेल हो जाएगा. अब तो आस-पास के दुकानदार भी नकल करने लगे हैं. इसके बाद भी इस तरह का लिट्टी नहीं बना पाते हैं..

रोजाना 800 प्लेट लिट्टी और चने का छोला का है सेल
सुशील ने बताया कि इस दुकान में रोजाना 800 प्लेट लिट्टी के साथ परोसा जाने वाला चने के छोले की बिक्री हो जाती है. ग्राहकों को 30 रुपए में एक प्लेट लिट्टी और चने का छोला खिलाते हैं. एक प्लेट में चार लिट्टी और रसदार चने का छोला ग्राहकों को परोसते हैं. सुबह में लिट्टी के साथ चना, आलू और सोयाबीन के मिश्रण से बना सब्जी या फिर चने का छोला देते हैं. सब्जी में दही और चटनी भी मिक्स रहता है.इस दुकान से रोजाना 10 हजार तक की कमाई हो जाती है. सुशील ने बताया कि रोजाना 50 किलो आटा, 20 किलो चना और 25 किलो आलू की खपत होती है.

Tags: Bihar News, Food 18, Gopalganj news, Local18



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments