Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeTech & Gadgetस्लीपर के टिकट पर कर सकते हैं AC कोच में सफर, बस...

स्लीपर के टिकट पर कर सकते हैं AC कोच में सफर, बस बुकिंग करते वक्त करें ये काम


Image Source : फाइल फोटो
भारतीय रेलवे यात्रियों की सुविधा के लिए कई तरह की सर्विस चलाता है।

Railway auto upgradation scheme: हमारे देश में ट्रेन यात्रा करने का सबसे सस्ता साधन है। भारतीय रेलवे भी अपने यात्रियों का बखूभी ध्यान रखती है। ट्रेन में यात्रा करने के लिए तीन तरह के डिब्बे यानी कोच होते हैं, जिनमें जनरल कोच, स्लीपर कोच और एयर कंडीशनर कोच शामिल है। तीनों तरह के कोच में सबसे बड़ा अंतर यह है कि आप नॉर्मल टिकट से जनरल कोच में यात्रा कर सकते हैं जबकि स्लीपर और एसी के लिए आपको रिजर्वेशन कराना पड़ता है। क्या आप जानते हैं कि रेलवे एक ऐसी खास सुविधा भी देता है जिससे आप अपने स्लीपर कोच के रिजर्वेशन पर एसी कोच में सफर कर सकते हैं। 

हम सब जानते हैं कि स्लीपर कोच का रिजर्वेशन सस्ता होता है जबकि एसी में सफर करने के लिए टिकट काफी महंगा होता है। हालांकि कई बार ऐसा देखा जाता है कि हम रिजर्वेशन स्लीपर कोच में कराते हैं लेकिन जब हमें टिकट मिलता है तो हमारा रिजर्वेशन एसी कोच में हो जाता है। यानी स्लीपर के टिकट में आपको एसी कोच में यात्रा करने का मौका मिल जाता है। आइए जानते हैं कि इसके पीछे का कारण

इस वजह से AC में मिल जाता है टिकट

भारतीय यात्री  सुविधा के साथ यात्रा कर सकें इसके लिए भारतीय रेलवे ऑटो अपग्रेडेशन की व्यवस्था देता है। हालांकि यात्रियों को टिकट बुक कराते समय इसका ऑप्शन चुनना होता है। अगर आप ऑटोअपग्रेडेशन  के ऑप्शन को चुनते हैं तो आप जिस क्लास के कोच में टिकट कराते हैं तो उससे ऊपर के क्लास में टिकट बुक हो जाती है। सीधा सा मतलब यह है कि अगर आप स्लीपर कोच में टिकट कराते हैं तो ऑटो अपग्रेडेशन में वही टिकट एसी कोच में अपग्रेड हो जाएगी। 

भारतीय रेलवे की इस सर्विस की सबसे खास बात यह है कि रेलवे यात्रियों से इसके लिए एक भी पैसे चार्ज नहीं करता। अगर आप थर्ड एसी में टिकट बुक कराते हैं तो आपका टिकट सेकंड एसी में भी अपग्रेड हो सकता है। हालांकि इस सुविधा का फायदा तभी मिलता है जब अपर कोच में सीट खाली होंगी।

यह भी पढ़ें- Apple के Vision Pro पर आनंद महिंद्रा का ट्वीट वायरल, Samsung और Sony की बढ़ी टेंशन

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन





Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments