Friday, July 5, 2024
Google search engine
HomeHealthस्वर्ग के वृक्ष के नाम से जाना जाता है यह पेड़, मलेरिया...

स्वर्ग के वृक्ष के नाम से जाना जाता है यह पेड़, मलेरिया की करता है जड़ से छुट्टी!


पीयूष शर्मा/मुरादाबादः अक्सर देखा जाता है कि हमारे आसपास बहुत सारे पेड़ पौधे होते हैं. लेकिन हमें उन पेड़ पौधों की जानकारी नहीं होती है. बहुत से पेड़ पौधे ऐसे होते हैं. जो औषधि के रूप में भी काफी कारागर माने जाते हैं. जिनका सेवन करने से हमारे शरीर की कई प्रकार की बीमारियों को दूर किया जा सकता है. तो वहीं उन्ही में से एक है पारिजात का पेड़ जो मलेरिया जैसी बीमारी में रामबाण इलाज का काम करता है. इसके साथ ही पूजा पाठ में भी है. इस्तेमाल किया जाता है.

हिंदू कॉलेज विश्वविद्यालय में वनस्पति विज्ञान में असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर तैनात अमित वेश ने बताया कि यह एक पारिजात नाम का वृक्ष होता है. इसे हरसिंगार के नाम से भी जाना जाता है. इसके अलावा इसे स्वर्ग का वृक्ष भी कहते हैं. हैवेल्स ट्री के नाम से भी इसको जाना जाता है. इसके साथ ही यह ओलिऐसी कुल का सदस्य है.

इसके पुष्प बारिश के रूप में झड़ जाते
पारिजात एक बहुत ही अच्छा वृक्ष है. इस पर वाइट कलर के फ्लावर्स बनते हैं.इस वृक्ष को हल्का सा हिलाने पर इसके पुष्प बारिश के रूप में झड़ जाते हैं. इसके साथ ही यह बहुत सुगंधित होता है. यह वृक्ष बहुत पवित्र माना जाता है. मां लक्ष्मी को यह वृक्ष बहुत प्रिय है. इसके पुष्प मां लक्ष्मी को अर्पित किए जाते हैं. बीते दिनों अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा हुई है. वहां भी राम लाल को चढ़ाए गए आभूषण में जो पुष्प अंकित किए गए हैं. उन में यह पुष्प भी शामिल है.

औषधि दृष्टि से भी है फायदेमंद
यदि इसके औषधीय रूप की बात करें तो इसे बुखार उतरने वाली दवा के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है. अर्थराइटिस पेन में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है. मलेरिया के उपचार में भी पारिजात उपयोगी माना जाता है. इसके साथ ही एंटी एलर्जिक एंटीबैक्टीरियल सहित कई प्रकार की सेहत से जुड़ी समस्याओं में यह लाभकारी होता है.

Tags: Health, Local18



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments