Tuesday, September 3, 2024
Google search engine
HomeLife Styleस्वाद में लाजवाब है तिल गुड़ पराठा, सर्दियों में बॉडी की गर्माहट...

स्वाद में लाजवाब है तिल गुड़ पराठा, सर्दियों में बॉडी की गर्माहट रखता है बरकरार, इस आसान तरीके से बनाएं


हाइलाइट्स

तिल और गुड़ दोनों ही शरीर को गर्म रखने में मदद करते हैं.
तिल गुड़ पराठा टेस्टी होने के साथ ही काफी हेल्दी भी होता है.

तिल गुड़ पराठा रेसिपी (Til Gud Paratha Recipe): सर्दियों में तिल गुड़ पराठा एक बढ़िया ब्रेकफास्ट हो सकता है. तिल और गुड़ दोनों ही पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं साथ ही ये शरीर की गर्माहट बरकरार रखने में भी मदद करते हैं. तिल गुड़ पराठा का स्वाद भी काफी लाजवाब होता है. तिल गुड़ पराठा को ब्रेकफास्ट में सर्व करने के साथ ही बच्चों के टिफिन बॉक्स में भी रखा जा सकता है. विंटर में तिल गुड़ पराठा खाने का अलग ही मज़ा है. आप अगर तिल गुड़ पराठा पसंद करते हैं तो इसे बेहद आसानी से अपने घर पर भी बना सकते हैं.
आपने अगर अब तक तिल गुड़ पराठा को बनाकर नहीं देखा है और इस विंटर इसका लुत्फ लेना चाहते हैं तो हमारी बताई रेसिपी आपके काफी काम आ सकती है. इस विधि का पालन कर आप बेहद सरलता से तिल गुड़ पराठा को बनाकर खा सकते हैं. इसका स्वाद बच्चों को भी काफी पसंद आता है.

इसे भी पढ़ें: मकर संक्रांति पर बनाएं पारंपरिक तिल चिक्की, 15 मिनट में हो जाएगी तैयार, आसान है रेसिपी

तिल गुड़ पराठा बनाने के लिए सामग्री
भुना तिल – 1/2 कटोरी
गेहूं आटा – 1 कटोरी
गुड़ – 1/2 कटोरी
देसी घी – जरूरत के मुताबिक
नमक – 1 चुटकी

तिल गुड़ पराठा बनाने की विधि
तिल गुड़ का पराठा बनाने के लिए सबसे पहले एक मिक्सिंग बाउल में गेहूं का आटा छानकर डाल दें. अब इसमें चुटकीभर नमक डालें और थोड़ा-थोड़ा कर पानी डालते हुए आटा गूंथ लें. आटा गूंथने के बाद इसे सैट होने के लिए एक कपड़े से ढककर 15 मिनट के लिए अलग रख दें. इस बीच एक कड़ाही लें और उसमें तिल डालकर धीमी आंच पर भूनें. तिल को तब तक भूनना है जब तक इसका रंग हल्का गुलाबी होकर चटकने न लगे. इसके बाद भुना तिल एक बाउल में निकाल लें.
अब एक बड़ी बाउल लें और उसमें पहले गुड़ का चूरा कर डाल दें. इसके बाद भुना हुआ तिल डालकर दोनों सामग्रियों को अच्छी तरह से मिलाते हुए एकसार कर लें. पराठे के लिए स्टफिंग तैयार हो गई है. अब आटा लेकर उसे एक बार और गूंथे फिर समान अनुपात में लोइयां बना लें.

अब एक नॉनस्टिक पैन/तवा लेकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करने रख दें. जब तक तवा गर्म हो रहा है. ऐसे लोई लेकर उसे थोड़ा सा गोल बेलें. इसमें तैयार किया मसाला बीच में रखकर बंद कर दें. इसके बाद लोई को गोल कर चपटा करें और पराठा बेल लें. जब तवा गर्म हो जाए तो उस पर थोड़ा सा घी डालकर चारों ओर फैलाएं और पराठा डाल दें.

इसे भी पढ़ें: Breakfast Recipe: सर्दियों में बनाएं पंजाबी स्टाइल का गोभी पनीर पराठा, आसान है रेसिपी, स्वाद से भर जाएगी सुबह

अब पराठे को कुछ देर तक सिकने दें, इसके बाद पराठा पलट दें और उसके ऊपर की ओर घी लगाएं. पराठा दोनों ओर से अच्छी तरह से सिक जाए, इसके लिए उसे बीच-बीच में पलटते रहें. ध्यान रखें कि पराठे को गोल्डन और कुरकुरा होने तक सेकना है, इसके बाद एक प्लेट में उतार लें. इसी तरह एक-एक कर सारे तिल गुड़ पराठे सेक लें. नाश्ते के लिए स्वाद और पोषण से भरपूर तिल गुड़ पराठे तैयार हो चुके हैं.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments