Sunday, October 6, 2024
Google search engine
HomeLife Styleहर दिन एक गिलास पिएं हल्दी, घी वाला दूध, सर्दी-खांसी, जोड़ों का...

हर दिन एक गिलास पिएं हल्दी, घी वाला दूध, सर्दी-खांसी, जोड़ों का दर्द होगा दूर, घर पर बनाएं ऐसे


हाइलाइट्स

दूध में घी और हल्दी को मिलाकर पीने से पाचन प्रणाली मजबूत होता है.
यह हेल्दी ड्रिंक रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बूस्ट करता है.
सर्दियों में खांसी, जुकाम, गले में खराश की समस्या कम होती है.

Ghee Turmeric Milk Benefit: आपने हल्दी वाला दूध, घी डालकर दूध तो पिया ही होगा, लेकिन क्या कभी हल्दी, घी इन दोनों ही चीजों को एक साथ दूध में डालकर कभी पिया है? नहीं पिया है तो जरूर पिएं, क्योंकि इसमें कई तरह के फायदे मौजूद होते हैं. आयुर्वेद में भी दूध में हल्दी, घी डालकर पीने को हेल्दी बताया गया है. खासकर, रात में सोने से पहले जब आप एक गिलास गर्म हल्दी, घी वाला दूध पीते हैं तो ये कॉम्बिनेशन शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. वैसे तो रात में सोने से पहले गर्म दूध पीने की बात भी आयुर्वेद में वर्षों से कही जा रही है, लेकिन अब आप ये कॉम्बिनेशन ट्राई करके देखें. जानें, किस तरह से सेहत को फायदा पहुंचा सकता है दूध में हल्दी और घी डालकर पीना.

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में हल्दी वाला दूध सेहत के लिए फायदेमंद ! डाइटिशियन से जानें इसके फायदे और नुकसान

दूध में हल्दी और घी डालकर पीने के फायदे

पाचन तंत्र मजबूत करे
टीओआई में छपी एक खबर के अनुसार, जिन लोगों को अक्सर पेट की समस्या बनी रहती है, वे दूध के साथ घी और हल्दी को मिलाकर पिएं. इससे पाचन प्रणाली मजबूत होता है. रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बूस्ट होती है. कब्ज से पीड़ित हैं तो इसका भी इलाज करता है. साथ ही मेटबॉलिज्म को बढ़ाता है. घी-हल्दी-दूध का कॉम्बिनेशन ऐसे में आपके लिए बेहद ही फायदेमंद साबित हो सकता है.

जोड़ों का दर्द करे दूर
दूध में कैल्शियम की मात्रा स्वाभाविक रूप अधिक होती है, जो कमजोर हड्डियों को मजबूत करने में मदद करती है. वहीं, घी जोड़ों की चिकनाई को बनाए रखने में मदद करता है. घी में विटामिन K2 भी होता है, जो एक प्रमुख घटक है, जो कैल्शियम के बेहतर अवशोषण में शरीर की मदद करता है. आपको सर्दियों के दिनों में हड्डियों और जोड़ों में दर्द की शिकायत रहती है तो हल्दी, घी वाला दूध जरूर पिएं.

चेहरे का निखार बढ़ाए
घी और दूध का मेल त्वचा को प्राकृतिक और गहरी नमी प्रदान करता है. यह कॉम्बिनेशन उन लोगों के लिए बेहद फायदेमंद है, जिनकी स्किन ड्राई है. सर्दियों के दौरान आपकी स्किन अधिक ड्राई रहती है तो आपको इसका सेवन करना चाहिए. घी और दूध के नियमित सेवन से न सिर्फ आपकी त्वचा अंदर से दमकती है, बल्कि दाग-धब्बे भी दूर करने में मदद मिलती है.

सर्दी-जुकाम से दिलाए छुटकारा
गर्मी से सर्दी में मौसम में आने से सामान्य सर्दी और खांसी, गले में खराश की समस्या भी बढ़ जाती है. ऐसे में आप रात में सोने से पहले एक गिलास गर्म घी-हल्दी-दूध पिएं. इससे सर्दी-खांसी से तुरंत राहत मिलती है. इससे बेचैनी महसूस नहीं होगी. गले में खराश को ठीक करता है. यहां तक ​​कि खांसी को भी काफी कम कर देगा.

हल्दी और घी वाला दूध बनाने का तरीका
एक पैन में एक चम्मच देसी घी डालें. गर्म हो जाए तो एक गिलास दूध डाल दें. इसे चलाते रहें. एक छोटा चम्मच या आवश्यकतानुसार हल्दी पाउडर डाल दें. अच्छी तरह से मिक्स करें. दूध को उबलने दें. गैस बंद करके इसमें एक बड़ा चम्मच गुड़ का पाउडर मिला दें. दूध को मीठा करने के लिए इसमें चीनी ना डालें. गिलास में दूध डालकर सोने से पहले गर्म ही पिएं.

Tags: Health, Lifestyle



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments