Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeLife Styleहांडी मटन में चंपारण-मीट को भी छोड़ा पीछे,इस नॉन-वेज के आगे फाइव-स्टार...

हांडी मटन में चंपारण-मीट को भी छोड़ा पीछे,इस नॉन-वेज के आगे फाइव-स्टार भी फेल


शिखा श्रेया/रांची. झारखंड की राजधानी रांची में आजकल मटन का खुमार सर चढ़कर बोल रहा है. यहां पर हर 4 किलोमीटर में कोई ना कोई मटन शॉप मिल जाएगा. जहां पर लोग कढ़ाई मटन से लेकर हांडी मटन तक का स्वाद लेते दिखते हैं.वहीं, रांची के ओवर ब्रिज के नीचे  चंपारण मटन की दुकान है. की बात ही कुछ और है. यहां मटन लेने लिए लोगों को 2 घंटे पहले आर्डर करना पड़ता है.

चंपारण मटन शॉप के संचालक पंकज सिंह ने कहा कि हमारे यहां आपको हांडी मटन खाने को मिलेगा इसका स्वाद ऐसा है कि आप पूरे झारखंड में खोज लीजिए नहीं मिलेगा. यहां पर चंपारण के खास कारीगर द्वारा बनाया जाता है. इसलिए आपको ठेठ चंपारण वाला स्वाद मिलेगा. यहां लोग फोन से पहले ही ऑर्डर कर देते हैं. उनके लिए मटन रिजर्व कर दिया जाता है.

खास चंपारण वाले मसाले का होता है प्रयोग
पंकज सिंह ने आगे कहा कि हमारे पास खास खड़े मसाले का प्रयोग होता है, जो पूरे रांची में कहीं नहीं मिलता है.  हम खास खड़े मसाले चंपारण से ही लेकर आते हैं. यह कारीगर द्वारा लेकर आया जाता है. इसमें गोल मिर्च लेकर बड़ी इलायची, छोटी इलायची सहित करीबन 16 से 17 मसाले होते हैं. यह सब प्राकृतिक मसाले होते हैं, जिनमें ओरिजिनल तेल होता है. इन मसाले को अगर आप हाथ से मसल दे तो हाथ में तेल निकल जाए. इस तरह की शुद्धता का हम ख्याल रखते हैं. यही कारण है कि जब इन मसाले से हांडी मटन तैयार होता है तो उसका स्वाद बिल्कुल अलग हटके और ऑथेंटिक आता है. यह मटन हांडी में बनता है. इसलिए एक मिट्टी का सोनहापन खुशबू भी आता है.

हर दिन 25-30 केजी की खपत
पंकज सिंह बताते हैं कि यहां पर हर दिन करीब 25 से 30 केजी चंपारण मीट की खपत होती है. हम मीट भी आँख के सामने देखकर कटवा कर लाते हैं. खासकर वह मीट जिसका कान छोटा होता है.वही,इस हांडी मटन को बनाने में करीबन 3 से 4 घंटे का समय लगता है.कोयले की धीमी आंच में यह पकता है.इसलिए यह मुह में जाते ही घुल जाता है.तो खबर पढ़ने के बाद अगर आपको भी यहां पर हांडी मटन खाने का मन है तो आ जाइए रांची के ओवर ब्रिज के ठीक नीचे.आपको यह शॉप मिल जाएगा.वहीं, अगर आप घर बैठे इसका मजा लेना चाहते हैं तो फिर स्विग्गी या जोमैटो के जरिए भी आप आर्डर कर सकते हैं व घर बैठे ऑर्डर करने के लिए आप इस नंबर पर 8434449275 संपर्क कर सकते हैं.

Tags: Food 18, Jharkhand news, Latest hindi news, Local18, Ranchi news



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments