Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeHealthहाई कोलेस्ट्रॉल का हो जाएगा काम तमाम ! आज ही किचन में...

हाई कोलेस्ट्रॉल का हो जाएगा काम तमाम ! आज ही किचन में रखी इन 2 चीजों का शुरू कर दें सेवन


Tips To Control High Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल हमारे ब्लड में पाया जाने वाला एक वैक्सी पदार्थ होता है, जो हमारे शरीर की कोशिकाओं को हेल्दी रखने में मदद करता है. वयस्कों का कोलेस्ट्रॉल लेवल 200 mg/dL से कम होने पर सामान्य माना जाता है. जब हमारे ब्लड में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा सामान्य से ज्यादा हो जाती है, तब यह ब्लड वेसल्स (Blood Vessels) में जम जाता है. इससे ब्लड फ्लो प्रभावित हो जाता है और हार्ट अटैक व कार्डियक अरेस्ट जैसी कंडीशन पैदा हो सकती है. यही कारण है कि हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. आपको जानकर हैरानी होगी कि कोलेस्ट्रॉल को कंंट्रोल करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे बेहद कारगर साबित हो सकते हैं. इस बारे में जरूरी बातें आयुर्वेदिक डॉक्टर से जान लेते हैं.

इन वजहों से बढ़ रही हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या

यूपी के प्रेम रघु आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. अभिनव राज कहते हैं कि आज के जमाने में अनहेल्दी लाइफस्टाइल, सैचुरेटेड और ट्रांस फैट वाले फूड्स का ज्यादा सेवन, पैकेज्ड स्नैक्स, ज्यादा मीठा खाने और फिजिकली एक्टिविटी न करने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की समस्या बढ़ रही है. यह परेशानी कम उम्र के लोगों को भी काफी परेशान कर रही है. हाई कोलेस्ट्रॉल की वजह से हार्ट डिजीज का खतरा भी बढ़ रहा है. समय समय पर ब्लड टेस्ट के जरिए कोलेस्ट्रॉल लेवल चेक करवाना चाहिए. इसे कंट्रोल करने के लिए कुछ घरेलू उपाय आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें- बॉडी बनाने के लिए जिम के साथ सप्लीमेंट न लें ! हार्ट अटैक का बढ़ जाएगा रिस्क

अलसी के बीज कोलेस्ट्रॉल करते हैं कंट्रोल

डॉ. अभिनव राज के अनुसार हाई कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए अलसी के बीजों (Flaxseed) का सेवन करना बेहद फायदेमंद होता है. अलसी के बीज ओमेगा 3 फैटी एसिड, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स, मैग्नीशियम समेत कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. इनका सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल रहता है और पेट की कई समस्याओं से राहत मिलती है. हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीज अलसी के बीजों को लेकर उन्हें पीस लें और उनका पाउडर बना लें. इस पाउडर को रोज सुबह 1 चम्मच गुनगुने पानी के साथ खाली पेट लेना चाहिए. इससे आपके शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ जाएगा और बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम हो जाएगा. करीब एक सप्ताह में ही आपको इसका असर नजर आने लगेगा. अलसी का सेवन करने से कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता, इसलिए आप इसका सेवन कई महीनों तक कर सकते हैं.

चुटकी भर दालचीनी करेगा कमाल

आयुर्वेदिक डॉक्टर की मानें तो दालचीनी (Cinnamon) अधकितर घरों में मसाले के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन इसका सेवन करने से हाई कोलेस्ट्रॉल की परेशानी से राहत पाई जा सकती है. दालचीनी को पीसकर इसका हर दिन चुटकी भर सेवन करने से आपको चौंकाने वाला फायदा मिल सकता है. हालांकि सभी को यह ध्यान रखना चाहिए कि दालचीनी एक मसाला है और इसका सेवन ज्यादा नहीं करना चाहिए. अधिक सेवन करने से नुकसान भी हो सकता है. इसलिए हर दिन केवल चुटकी भर दालचीनी चूर्ण ही पानी के साथ लेना चाहिए. हाई कोलेस्ट्रॉल के लिए दालचीनी को सबसे कारगर घरेलू इलाज माना जाता है और इससे काफी फायदा मिलता है.

यह भी पढ़ें- इम्यूनिटी और वैक्सीन समेत ये 4 बातें रखें ध्यान, कोविड का नया वैरिएंट कुछ नहीं बिगाड़ पाएगा !

Tags: Health, Lifestyle, Trending news



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments