Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeHealthहाथी के पैर सी दिखने वाली ये सब्जी औषधीय गुणों का है...

हाथी के पैर सी दिखने वाली ये सब्जी औषधीय गुणों का है भंडार, वजन घटाए, बवासीर कब्ज का है रामबाण इलाज, जानें 5 फायदे


Elephant foot yam Benefits: जमीन के नीचे उगने वाली कई सब्जियां हैं, जो बेहद हेल्दी होती हैं. उन्हीं में से एक है जिमीकंद (Yam). इसे सूरन, ओल और इंग्लिश में एलिफैंट फूट यम (elephant foot yam) कहा जाता है. दरअसल, ये सब्जी देखने में बिल्कुल हाथी के पैरों के आकार की तरह नजर आती है, इसलिए इसे एलिफैंट फूट यम कहते हैं. नॉर्मल दिनों में इस सब्जी का सेवन लोग बहुत ही कम करते हैं. दिवाली में जिमीकंद की सब्जी जरूर बनाई जाती है. आप सब्जी मार्केट में इसे जरूर देखते होंगे, लेकिन बहुत कम लोग ही इसे खरीदना या खाना पसंद करते हैं. लेकिन सूरन की सब्जी, भरता बेहद स्वादिष्ट लगता है. भारत, अफ्रीका जैसे एशियाई देशों में ये सब्जी अधिक मिलती है. इसमें ढेरों पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं, जो इसे अन्य सब्जियों से सेहत के लिए बेहद हेल्दी बनाते हैं. न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा से जानते हैं जिमीकंद के फायदों के बारे में.

जिमीकंद के फायदे (Jimikand ke fayde)
1. न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में लिखा है कि जिमीकंद एक देसी स्वास्थ्यप्रद सब्जी है, जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है. इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड, जिंक, सेलेनियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस भरपूर होता है, जो मस्तिष्क की कार्यप्रणाली, याददाश्त, फोकस और एकाग्रता में सुधार करते हैं. इसे खाने से दिमाग की सेहत अच्छी बनी रहेगी.

2. सूरन खाने से महिलाओं में एस्ट्रोजन का स्तर बढ़ सकता है, जिससे हार्मोनल संतुलन बनाए रखने में मदद मिल सकती है. इसमें विटामिन बी-6 भी प्रचुर मात्रा में होता है, जो महिलाओं में प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम से राहत दिलाता है. ऐसे में पीरियड्स के दिनों में जिमीकंद का सेवन करके काफी हद तक दर्द, ऐंठन, क्रैम्प से आराम पा सकती हैं.

इसे भी पढ़ें: इस साग का 1 सप्ताह कर लिया सेवन तो जोड़ों से निकाल फेंकेगा जमा यूरिक एसिड, गठिया का दर्द होगा गायब, पेट के लिए भी है अद्भुत

3. ओल या सूरन एक हेल्दी लो फैट युक्त भोजन है और आवश्यक फैटी एसिड (ओमेगा -3 फैटी एसिड) का एक समृद्ध स्रोत है, जो रक्त में गुड एंटी-कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ाने के लिए जाना जाता है. यह लिवर हेल्थ को भी दुरुस्त रखती है.

4. ये अजीब सी दिखने वाली सब्जी एक प्राकृतिक प्रोबायोटिक है, जो आंत के वनस्पतियों और जीवों (flora fauna) की रक्षा करता है. इस सब्जी में मौजूद एंटीबैक्टीरियल तत्व संक्रमण से लड़ते हैं. शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालते हैं. साथ ही उन रोगजनकों (Pathogens) से भी लड़ते हैं, जो पाचन तंत्र संबंधित समस्याओं को बढ़ाने का कारण बनते हैं. फाइबर होने के कारण सूरन के सेवन से पेट की समस्याओं से बचा जा सकता है. यह एक शानदार डिटॉक्सिफायर है.

5.सूरन के सेवन से जोड़ो का दर्द कम होता है, क्योंकि इसमें एंटी-इंफ्लेमेशन और दर्द कम करने वाले गुण मौजूद होते हैं. वजन घटाने में है सहायक. बवासीर, कब्ज, तनाव दूर करे. इसमें बीटा कैरोटीन, एंटीऑक्सीडेंट इम्यूनिटी को मजबूत करते हैं. विटामिन बी से भरपूर होता है. त्वचा और बालों के लिए भी है हेल्दी ये सब्जी.

Tags: Eat healthy, Health, Lifestyle, Vegetables





Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments