Sunday, September 15, 2024
Google search engine
HomeNationalहिमाचल प्रदेश में फिर फटा बादल, भारी बारिश और भूस्खलन-बाढ़ से पुल...

हिमाचल प्रदेश में फिर फटा बादल, भारी बारिश और भूस्खलन-बाढ़ से पुल ध्वस्त, गाड़ियां बहीं


ऐप पर पढ़ें

Himachal Pradesh Rain, Landslides, Cloudburst: हिमाचल प्रदेश में बारिश का दौर जारी है। सोमवार से ही राज्य के कई इलाकों में बारिश हो रही है। आज (बुधवार को) राज्य के सुबाथू में बादल फटने की खबर है। इस घटना के बाद इलाके में तेज बहाव हो रहा है। इससे घरों में पानी घुस गया है। कई जगह पार्क की गई गाड़ियां बह गईं। तेज बारिश और तेज बहाव की वजह से घरों के गिरने का भी खतरा बढ़ गया है।  दूसरी तरफ, भारी बारिश के बीच विभिन्न स्थानों पर भूस्खलन के कारण राष्ट्रीय राजमार्ग 21 मंडी-कुल्लू वाया पंडोह बांध मार्ग अवरुद्ध हो गया है। इसके अलावा राज्य में कई अन्य सड़कें अवरुद्ध हो चुकी हैं। इससे राज्यभर में  आवागमन बुरी तरह प्रभावित हुआ है।

मौसम विभाग ने राज्य के 12 में से आठ जिलों में अत्यधिक बारिश होने का अनुमान जताते हुए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है। शिमला के उपायुक्त आदित्य नेगी और मंडी के उपायुक्त अरिंदम चौधरी ने इस चेतावनी के मद्देनजर बुधवार और बृहस्पतिवार को अपने-अपने क्षेत्रों में सभी विद्यालयों एवं महाविद्यलायों को बंद रखने का आदेश दिया। बिलासपुर के उपायुक्त आबिद हुसैन सादिक ने भी कहा कि बुधवार को सभी शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे। मौसम विभाग ने 28 अगस्त तक राज्य में बारिश होने का अनुमान जताया है।

हिमाचल प्रदेश के सुबाथू में बादल फटने के बाद गाड़ियां पानी में बह गईं। भारी बारिश के कारण बलाद नदी का जलस्तर भी बढ़ गया है, जिससे बद्दी में एक पुल ध्वस्त गया। इससे औद्योगिक क्षेत्र बद्दी का हरियाणा और चंडीगढ़ से संपर्क कट गया है। पुलिस को राष्ट्रीय राजमार्ग 105 पर पिंजौर से बलाड़, चंडीगढ़ रोड के पास यातायात को नियंत्रित करना पड़ा है। अब ट्रैफिक को लक्कड़ दीपू पुल से बरोटीवाला की ओर रिडायरेक्ट किया जा रहा है।

मौसम कार्यालय ने बिलासपुर, हमीरपुर, कुल्लू, मंडी, शिमला, सोलन, सिरमौर और ऊना जिलों के कुछ हिस्सों के लिए अलर्ट जारी किया। मंगलवार को बारिश के कारण मंडी में कुछ जगह भूस्खलन हुआ और कुछ क्षेत्रों में पेड़ उखड़ गए। मंगलवार को हुई बारिश के कारण किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। इस महीने की शुरुआत में, शिमला में भूस्खलन और बारिश से संबंधित घटनाओं में लगभग 80 लोगों की मौत हो चुकी है।

     

मौसम विभाग ने बुधवार और बृहस्पतिवार को भारी से भीषण बारिश का अनुमान जताते हुए ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया है, जबकि 25 एवं 26 अगस्त को भारी बारिश होने का अनुमान प्रकट करते हुए ‘येलो’ अलर्ट जारी किया है। 24 जून को मानसून की शुरुआत के बाद से हिमाचल में बारिश से संबंधित घटनाओं में 227 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 38 लोग अब भी लापता हैं।

राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र के अनुसार, 12,000 से अधिक घर पूरी तरह या आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो गए हैं। इस केंद्र के आंकड़ों के अनुसार राज्य को लगभग 8,100 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है और अब भी नुकसान का अनुमान लगाया जा रहा है। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने दावा किया है कि राज्य को 10,000 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है।



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments