Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeNationalहिमाचल में CM सुक्खू के लिए कांग्रेस नेताओं की गुटबाजी बनी सिरदर्द,...

हिमाचल में CM सुक्खू के लिए कांग्रेस नेताओं की गुटबाजी बनी सिरदर्द, शपथ के 20 दिन बाद भी नहीं बना पाए कैबिनेट


हाइलाइट्स

मंत्री बनने की होड़ में कई दिग्गज, वीरभद्र परिवार की भी खेमेबंदी
हिमाचल प्रदेश में 6 जनवरी से विधानसभा का सत्र, उसके पहले कैसे बनेगी कैबिनेट?

शिमला. महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे सरकार का तख्तापलट होने के बाद कैबिनेट गठित न कर पाने पर कांग्रेस ने बीजेपी और शिंदे सरकार पर सैकड़ों सवाल उठाए थे, लेकिन अब हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस खुद उसी जाल में उलझ गई है. पार्टी में अंदरूनी कलह के चलते शपथ लेने के लगभग तीन हफ्ते बाद भी सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू अपनी कैबिनेट का गठन नहीं कर पाए हैं.

हिमाचल में शानदार जीत दर्ज करने वाली कांग्रेस आपसी गुटबाजी के चलते मंत्रिमंडल का गठन नहीं कर पा रही है. सूबे के सीएम दिल्ली से शिमला की दौड़ लगा रहे हैं, लेकिन अपने कैबिनेट सहयोगियों के नाम नहीं तय कर पा रहे हैं. इसकी वजह पार्टी में गुटबाजी और बड़ी संख्या में मंत्री पद के दावेदार हैं. प्रतिभा सिंह से लेकर अन्य कई इलाकाई छत्रपों की दावेदारी के चलते एक अनार सौ बीमार वाली स्थिति बन गई है. 68 विधानसभा सीटों वाले राज्य में अब तक मंत्रिमंडल का गठन पार्टी आलाकमान के लिए भी सिरदर्द साबित हो रहा है. शिमला, कांगड़ा, हमीरपुर, मंडी से काफी संख्या में विधायक चुने गए हैं, जिनमें से किसी एक को मंत्री पद देना बाकियों को नाराज करने वाली बात होगी.

मंत्री बनने की होड़ में कई दिग्गज दावेदार, छत्रपों को साधना सुक्खू की चुनौती

आपके शहर से (शिमला)

हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश

दरअसल, पूर्व अध्यक्ष कुलदीप राठौर, पिछली बार प्रेम कुमार धूमल को हराने वाले राजेन्द्र राणा, पूर्व मंत्री सुधीर शर्मा, धनीराम शांडिल्य, कुलदीप पठानिया जैसे बड़े नामों की दावेदारी है. जबकि, बड़े दिवंगत नेता जीएस बाली के बेटे और सबसे ज़्यादा वोट से जीतने वाले रघुबीर बाली भी दावा ठोक रहे हैं. वीरभद्र परिवार का खेमा अपने ज्यादा से ज्यादा समर्थकों को मंत्री बनवाना चाहता है. पार्टी के पास बहुमत तो है, लेकिन बीजेपी के सेंध लगाने का डर हमेशा कांग्रेस में बना रहता है लिहाजा पार्टी जल्दी से जल्दी सभी को साधकर मंत्रिमंडल का गठन कर लेना चाहती है.

हिमाचल प्रदेश में 6 जनवरी से विधानसभा का सत्र
हिमाचल प्रदेश में 6 जनवरी से विधानसभा का सत्र है, उसके बाद किसी भी दिन पार्टी मंत्रिमंडल विस्तार के लिए रणनीति बना रही है. इसको लेकर पार्टी आलाकमान से लेकर वरिष्ठ नेताओं से संपर्क भी हो रहा है, लेकिन मंत्रिमंडल को लेकर सियासी चर्चा भी बनी हुई है.

Tags: CM Sukhwinder Singh Sukhu, Himachal Pradesh Congress, Himachal pradesh news, Shimla News



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments