Friday, July 5, 2024
Google search engine
HomeLife Styleहेयर फॉल से लेकर ड्राई स्किन तक की समस्या दूर करती हैं...

हेयर फॉल से लेकर ड्राई स्किन तक की समस्या दूर करती हैं गुलाब की पंखुड़ियां, ये हैं फायदे


Skin And Hair Care With Rose Petals: आज देशभर में रोज डे मनाया जा रहा है। वैलेंटाइन वीक का यह पहला दिन हर प्यार भरे दिल के लिए बेहद खास होता है। इस दिन कपल्स एक दूसरे को गुलाब का फूल देकर अपनी फीलिंग्स बयां करते हैं। अगर आपका पार्टनर भी हर रोज डे पर आपको ढेरों गुलाब गिफ्ट में देता है,जिनके सूखने पर आप उन्हें फेंक देते हैं तो इस बार ऐसी गलती ना करें। जी हां,गुलाब की पंखुड़ियों का इस्तेमाल आप हेयर फॉल की समस्या दूर करने से लेकर त्वचा के निखार को बढ़ाने तक के लिए कर सकती हैं। गुलाब में मौजूद कई औषधीय गुणों की वजह से सदियों से यह ब्यूटी रेजिम का हिस्सा रहा है। आइए जानते हैं हेयर और स्किन के लिए कैसे करें गुलाब की पंखुड़ियों का इस्तेमाल और क्या हैं इसके फायदे।

हेयर केयर में फायदेमंद गुलाब की पंखुड़ियां-

रूसी की समस्या-

गुलाब में एंटीऑक्सीडेंट गुण के साथ एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण भी मौजूद होते हैं। जो जलन और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। एस्ट्रिंजेंट प्रोपर्टी वाला गुलाब स्कैल्प पर एक्स्ट्रा आयल उत्पादन को रोककर रूसी और इम्बैलेंस स्कैल्प के कारण होने वाली अन्य हेयर प्रॉब्लम को भी खत्म करके बालों को स्ट्रांग बना सकता है।

बालों को बनाएं स्ट्रांग-

गुलाब में विटामिन ए, विटामिन बी 3, विटामिन सी और विटामिन ई मौजूद होते हैं। जो सूजन को रोकने में मदद कर सकते हैं। गुलाब के मौजूद ये सूजन-रोधी गुण स्कैल्प से एक्जिमा और सोरायसिस जैसी समस्या को खत्म करने में भी मदद कर सकते हैं। गुलाब से बना गुलाब जल स्कैल्प के तेल उत्पादन को भी कम करने में मदद करता है। जिससे ड्राईनेस खत्म होने के साथ डैंड्रफ और हेयर फॉल से भी निजात मिलती है और बाल मजबूत बनते हैं।

हेयर फॉल करें कंट्रोल-

गुलाब में मौजूद सूजन-रोधी गुण स्कैल्प को हेल्दी बनाते हैं। जिससे हेयर फॉल की समस्या को कम करने में मदद मिल सकती है।

हेयर केयर के लिए ऐसे करें गुलाब की पंखुड़ियों का इस्तेमाल-

हेयर फॉल के साथ रूसी की समस्या को खत्म करने के लिए गुलाब की पीसी हुई पंखुड़ियों में एक बड़ा चम्मच नींबू का रस डालकर अच्छी तरह मिला लें। अब इस मिश्रण को बालों और स्कैल्प पर लगाएं। इस उपाय को हफ्ते में 2 से 3 बार करने से हेयर ग्रोथ अच्छी होने लगेगी।

स्किन केयर में फायदेमंद गुलाब की पंखुड़ियां-

अर्ली एजिंग की समस्या-

गुलाब के फूल में एंटी ऑक्सीडेंट की मात्रा मौजूद होती है जो स्किन टिशु को रिपेयर करके रीजेनरेट होने में मदद करती हैं। जिससे अर्ली एजिंग साइन, फाइनलाइन,झुर्रियां,फ्री रेडिकल से होने वाले नुकसान से बचाव होता है। 

त्वचा को करें मॉइश्चराइज-

गुलाब में मौजूद मॉइश्चराइजिंग प्रॉपर्टीज सर्दियों में ड्राई स्किन की समस्या को दूर करने में मदद करती है। जबकि इसकी हाइड्रेटिंग प्रॉपर्टी त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाती है। त्वचा की सेहत बनाए रखने के लिए गुलाब के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। 

कोलेजन प्रोडक्शन में करे मदद- 

गुलाब की पंखुड़ियों में विटामिन ए और विटामिन सी की अच्छी मात्रा पाई जाती है। जो त्वचा को कोलेजन नाम के प्रोटीन को बनाने में मदद करते हैं। इसके अलावा इसमें मौजूद विटामिन सी त्वचा की रंगत निखारकर दाग धब्बों और हाइपरपिगमेंटेशन जैसी समस्या को दूर करने में मदद कर सकता है। 

त्वचा की रंग निखारने के लिए ऐसे बनाएं रोज फेशियल ऑयल-

रोज फेशियल ऑयल बनाने के लिए आपको सबसे पहले 10 से 15 गुलाब की पंखुड़ियों को अच्छी तरह पीसकर उसमें 7 चम्मच बादाम का तेल मिलाकर 10 दिन के लिए धूप में रखें। इसके बाद इस तेल को अपनी त्वचा पर हल्के हाथों से मसाज करते हुए रात को सोने से पहले लगाएं।



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments