Tuesday, September 3, 2024
Google search engine
HomeLife Styleहेयर फॉल से हैं परेशान तो रोजाना दबाएं ये 3 प्रेशर पॉइंट्स,...

हेयर फॉल से हैं परेशान तो रोजाना दबाएं ये 3 प्रेशर पॉइंट्स, तेजी से होने लगेगी हेयर ग्रोथ


ऐप पर पढ़ें

Hair Care Tips: झड़ते रूखे बालों की समस्या आज ज्यादातर लोगों के लिए एक बड़ी परेशानी बन गई है। जिससे छुटकारा पाने के लिए लोग बाजार में मिलने वाले महंगे शैंपू से लेकर केमिकल ट्रीटमेंट तक करवाने से पीछे नहीं हटते। बावजूद इसके समस्या जस की तस बनी रहती है। अगर आप लगातार होते हेयर फॉल से परेशान हो चुके हैं तो अपनी डाइट को अच्छा रखने के साथ इन 3 तरह की आयुर्वेदिक मसाज की मदद लेकर भी देखें। ये आयुर्वेदिक मसाज ना सिर्फ झड़ते टूटते बालों की समस्या को दूर करने में मदद करेगी बल्कि बालों की ग्रोथ में भी तेजी लाएगी। योग और लाइफस्टाइल एक्सपर्ट काम्या ने अपने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर करके इस असरदार आयुर्वेदिक मसाज को करने का सही तरीका भी शेयर किया है।

अधिपति मर्मा पॉइंट-

अधिपति मर्मा पॉइंट व्यक्ति की आइब्रो से 8 उंगलियां माथे के ऊपर स्थित होता है। इस पॉइंट को दबाने से रक्त संचार बेहतर होने के साथ थकान, गुस्सा, तनाव, हेयर फॉल और गंजेपन से छुटकारा मिलता है। 

सीमांत मर्मा-

सीमांत मर्मा व्यक्ति की आइब्रो से 12 उंगलियां माथे के ऊपर स्थित होता है। यह खोपड़ी का वह स्थान है,जो शरीर का सबसे ऊंचा बिंदु है। इस बिंदु पर गुरुत्वाकर्षण खिंचाव के कारण,इसमें सबसे कम मात्रा में रक्त प्रवाह होता है। जिसकी वजह से सबसे पहले बालों का झड़ना इसी जगह से शुरू होता है। ऐसे में खोपड़ी के इस बिंदु पर हल्के हाथों से मसाज करने से रक्त का संचार बेहतर होता है और हेयर फॉल में राहत मिलती है।

क्रैकटिका मर्मा-

क्रैकटिका मर्मा व्यक्ति की गर्दन के पिछले भाग से 4 उंगलियां ऊपर का अंतिम बिंदु होता है। हेयर फॉल से बचने के लिए सिर के इस बिंदु पर मालिश करना बेहद महत्वपूर्ण है। सिर के इस बिंदु पर उन लोगों को खासतौर पर मसाज करनी चाहिए जो लंबे समय तक कंप्यूटर के आगे बैठकर पढ़ते या काम करते हैं। इस मसाज को करने से रक्त का संचार सिर की आगे की तरफ दौड़ता है, जिससे बालों के रोमों को पोषण मिलता है और वो तेजी से बढ़ने लगते हैं।



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments