Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeHealthहेल्दी बालों के लिए स्कैल्प को स्क्रब करना है बेहद जरूरी, जानिए...

हेल्दी बालों के लिए स्कैल्प को स्क्रब करना है बेहद जरूरी, जानिए इसके फायदे


हाइलाइट्स

खूबसूरत हेल्दी बालों के लिए स्कैल्प स्क्रब की मदद ली जा सकती है.
स्क्रबिंग से स्कैल्प की गंदगी रिमूव हो जाती जिससे बाल चमकदार होने लगते हैं.
डैंड्रफ जैसी हेयर प्रॉब्लम से बचने में स्कैल्प स्क्रब मददगार साबित हो सकता है.

Benefits of Scrubbing Scalp : बालों को खूबसूरत और मजबूत रखने के लिए प्रॉपर हेयर केयर रूटीन को फॉलो किया जाना चाहिए. बालों की खूबसूरती लुक्स पर चार चांद लगा सकती है. जैसे चेहरे की सुंदरता के लिए उसे क्लीन और मॉश्चराइज रखा जाता है, उसी तरह बालों को मेंटेन करना भी आवश्यक है. हेल्दी बालों के लिए जितनी जरुरी रूट्स और टिप्स की केयर होती है, उतनी ही जरुरी स्कैल्प की केयर भी होती है. फेस की स्किन की ही तरह हेयर स्किन यानी स्कैल्प को स्क्रब करना भी फायदेमंद हो सकता है. स्कैल्प स्क्रब करने से डेड स्किन, धूल, मिट्टी और सारी गंदगी स्कैल्प से रिमूव हो जाती है, जिससे बालों की अच्छी ग्रोथ में मदद मिलती है. स्कैल्प की गंदगी बालों में डैंड्रफ, खुजली और एक्सेस ऑयल प्रोडक्शन का कारण बन सकती है. आइए जानते हैं, हेल्दी बालों के लिए स्कैल्प स्क्रब के फायदे, 

स्कैल्प स्क्रब करने के शानदार फायदे :
हेयर ग्रोथ में आएगी तेजी :
बी ब्यूटीफुल डॉट इन के अनुसार स्कैल्प स्क्रब करने से डेड स्किन सेल्स रिमूव हो जाते हैं और स्कैल्प का सेल्यूलर टर्नओवर बढ़ता है, जिससे बाल मजबूत और साफ हो जाते हैं. क्लीन और हेल्दी स्कैल्प बालों की ग्रोथ को आसान बना सकता है.

ये भी पढ़ें: 4 Tips for stress free life: खुशियों को हां तनाव को ना! इन 4 एक्टिविटी से जिएं तनावमुक्त जीवन

हेयर फॉलिकल्स हो जाएंगे क्लीन :
बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए हेयर फॉलिकल्स का क्लीन और हेल्थी होना जरूरी है. स्क्रबिंग से हेयर फॉलिकल्स साफ तो होते ही हैं और साथ ही उन्हें न्यूट्रीशन की खुराक भी पहुंचाई जा सकती हैं.

हेयर प्रॉब्लम्स से मिलेगा छुटकारा :
स्कैल्प की गंदगी रूसी, रूखापन, स्पिल्ट एंड्स और हेयरफॉल का कारण बन सकती है. स्क्रबिंग इससे बचने में मददगार साबित होती है.

बाल बनेंगे चमकदार :
स्क्रबिंग से बालों में मौजूद गंदगी निकल जाती है और हेयर फॉलिकल्स भी साफ हो जाते हैं. रेगुलर स्क्रबिंग से हेल्दी और शाइनी बालों की ग्रोथ बढ़ जाती है. 

ये भी पढ़ें: डैमेज स्किन में ग्लो लाने में मदद करता है विटामिन सी सीरम, जानें डेली रूटीन में इसके फायदे

स्कैल्प पर जमा गंदगी हो जाएगी साफ :
बालों की हेल्थ को डैंड्रफ से बड़ा खतरा होता है. अक्सर जब बाल पॉल्यूशन की मार झेलते हैं या क्लीन नहीं रहते तो डैंड्रफ की समस्या हो जाती है, ऐसे में बचाव के लिए रेगुलर स्क्रबिंग एक स्मार्ट चॉइस हो सकती है.

हेल्दी बालों के लिए घर पर ही आसानी से स्क्रब तैयार किया जा सकता है. स्क्रब फायदेमंद है लेकिन इसका उपयोग समझदारी से किया जाना चाहिए. ज्यादा हार्ष स्क्रब से स्कैल्प को नुकसान भी पहुंच सकता है. हफ्ते में एक-दो बार नेचुरल स्क्रब बालों के लिए लाभदायक होता है.

Tags: Hair Beauty tips, Health, Lifestyle



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments