Friday, July 5, 2024
Google search engine
HomeTech & Gadgetहैकर्स की शातिर चाल, QR कोड को स्कैन करना पड़ेगा भारी, खाली...

हैकर्स की शातिर चाल, QR कोड को स्कैन करना पड़ेगा भारी, खाली हो सकता है अकाउंट


ऐप पर पढ़ें

QR कोड को स्कैन करते हैं, तो आपको तुरंत सावधान होने की जरूरत है। जालसाजों ने यूजर्स को ठगने के लिए एक नई तरकीब निकाल ली है। इससे आसानी से बहुत सारे यूजर्स को शिकार बनाया जा रहा है। साइबर क्रिमिनल्स का यह नया स्कैम ईमेल से किया जा रहा है। इसमें यूजर्स के ईमेल पर फिशिंग अटैक के लिए एक QR कोड भेजा जाता है। इस QR कोड को स्कैन करने पर फर्जी वेबपेज खुलता है। यहां यूजर्स को ईमेल और बैंक अकाउंट नंबर जैसे पर्सनल डीटेल देने के लिए कहा जाता है। पर्सनल डेटा एंटर करने के बाद हैकर इस जानकारी को अपने फायदे के लिए यूज कर सकते हैं। 

QR कोड को ब्लॉक करना मुश्किल

सरकार, ब्रैंड्स और साइबर सिक्योरिटी कंपनियां लगातार यूजर्स को उन ट्रिक्स के बारे में बता रही हैं, जिनसे हैकर्स उनके साथ फ्रॉड कर सकते हैं। ईमेल पर QR कोड भेज कर ऑनलाइन फ्रॉड करना धीरे-धीरे जालसाजों की पहली पसंद बन रहा है। QR कोड के पैटर्न को स्कैन करते ही हैकर्स का काम हो जाता है। साइबर क्रिमिनल्स इसी फीचर का जम कर फायदा उठा रहे हैं।

चिंता की बात यह है कि साइबर अटैक वाले लिंक्स और ईमेल को ब्लॉक किया जा सकता है, लेकिन QR कोड को चेक और ब्लॉक करने का फिलहाल कोई ऑप्शन नहीं है। QR कोड को स्कैन किए बिना यह पता ही नहीं लगाया जा सकता कि इससे कौन का लिंक खुलेगा। 

ऐसे रखें खुद को सेफ:

QR कोड स्कैम से खुद को बचाए रखने के लिए यहां बताई गई बातों को जरूर ध्यान में रखें:

1- अगर आपके पास QR कोड वाला ईमेल आता है, तो उसे तुरंत ब्लॉक कर दें। अगर इस मेल में कोड दिया गया है, को यह जरूर आपको नुकसान पहुंचा सकता है। 

2- फेक ईमेल में आपको पासवर्ड एक्सपायर होने या ईमेल ऐक्सेस खोने जैसी वॉर्निंग दी जाएगी। आमतौर पर यूजर ऐसे ईमेल देख कर उसे ओपन करते हैं। इस ईमेल में QR कोड हो सकता है, जिसके जरिए हैकर आपका बैंक अकाउंट तक खाली कर सकते हैं। 

3- सबसे जरूरी बात यह है कि जिन ईमेल पर आपको ‘the email is from a trusted source’ का मेसेज दिखे, उससे आपको बेहद सतर्क रहना है। 

टेंशन वाली बात यह है कि QR कोड से होने वाले फ्रॉड्स से बचने का कोई सटीक उयाय नहीं है। इसके लिए आपको QR कोड को स्कैन करना ही पड़ेगा। QR कोड के स्कैन होने पर खुलने वाला वेबपेज अगर आपकी निजी जानकारी मांगता है, तो आपको समझ जाना चाहिए कि यह एक फिशिंग अटैक है।

दिवाली धमाका! आधे दाम में खरीदें स्मार्ट TV, स्मार्टफोन पर भी 50% ऑफ



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments