Wednesday, July 3, 2024
Google search engine
HomeBusinessहैवी ड्राइवरों को भी नहीं पता होगी ये ट्रिक, जानें कार के...

हैवी ड्राइवरों को भी नहीं पता होगी ये ट्रिक, जानें कार के मिरर्स को एडजस्ट करने का आसान तरीका


हाइलाइट्स

कार के बाहर लगे शीशों को आउटसाइड रियर व्यू मिरर्स कहते हैं.
कार के अंदर लगे शीशे को इनसाइड रियरव्यू मिरर कहा जाता है.
मिरर्स ड्राइविंग के दौरान रोड पर स्थिति बनाए रखने में मदद करते हैं.

नई दिल्ली. कार के शीशों ड्राइवर के दौरान काफी मददगार होते हैं. वह ओआरवीएम (आउटसाइड रियर व्यू मिरर्स) हो या आईआरवीएम (इनसाइड रियरव्यू मिरर) दोनों की सही स्थिति में होना बहुत जरूरी है. यह सभी ड्राइवर के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। इसके जरिए ही हम पता लगाते हैं कि वाहन के आस-पास और पीछे कितना ट्रैफिक है, जिसके बाद वाहन को सड़क पर स्थिति में लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. ब्लाइंड स्पॉट्स को कम करके दुर्घटनाओं को रोकने में मदद करते हैं.

अगर आप भी नई कार चलाना सीख रहे हैं तो सबसे पहले आपको मिरर्स का इस्तेमाल और उन्हें सही ढंग से एडजस्ट करना सीखना चाहिए. कई बार अच्छे-अच्छे ड्राइवर इनको लेकर अक्सर गलतियां कर देते हैं. यहां आपको कार के मिरर्स को एडजस्ट करने का सबसे आसान तरीका बता रहे हैं.
ये भी पढ़ें- Nexon से लेकर Creta तक, ये हैं देश में बिकने वाली टॉप 5 SUVs

मैन्युअल ओआरवीएम को एडजस्ट करने का तरीका
ड्राइवर की सीट को छोड़े बिना लेफ्ट ओआरवीएम को अपनी ओर जितना हो सके उतना खीचें और इसे इस तरह एडजस्ट करें कि आपके पीछे की सड़क शीशे के दो-तिहाई हिस्से पर दिखाई दे और बाकी हिस्से में कार के किनारे दिखाई दें. इलेक्ट्रॉनिक रूप से एडजस्ट होने वाले ORVMs में इसे एडजस्ट करना बहुत आसान है. बस अनुपात याद रखें. दाएं ओआरवीएम के साथ भी ऐसा ही दोहराएं, लेकिन इस बार इसे इस तरह एडजस्ट करें कि सड़क का दो-तिहाई हिस्सा दिखाई दे.

अंदर के मिरर को इस तरह कर सकते हैं एडजस्ट
अब लेफ्ट और राइट ओआरवीएम के साथ अपनी विजिबिलिटी को चेक करें. मिरर्स को इस तरह से एडजस्ट किया जाना चाहिए कि आपकी गर्दन को झुकाने मात्र से ही आप साइड मिरर्स को ठीक से देख सकें. IRVM के लिए इसे इस तरह एडजस्ट करें कि पीछे की विंडस्क्रीन का सबसे चौड़ा दृश्य उपलब्ध हो. इस तरह तीनों मिरर आपकी कार को सड़क पर रखने और आपको सुरक्षित रखने में आपकी मदद करेंगे.

Tags: Auto News, Automobile, Car Bike News, Road Safety Tips, Tips and Tricks



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments