Friday, July 5, 2024
Google search engine
HomeNationalहोलिका दहन की राख से संकट होंगे दूर, मां लक्ष्मी की बरसेगी...

होलिका दहन की राख से संकट होंगे दूर, मां लक्ष्मी की बरसेगी कृपा, पंडित नवीन उपाध्याय ने बताया उपयोग का तरीका


हाइलाइट्स

होलिका दहन के बाद बचने वाली राख का भी विशेष महत्व होता है.
घर में सुख-शांति लाकर जीवन के संकट दूर करती है होलिका दहन की राख.

Holika Dahan 2023: बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक होलिका दहन इस साल 07 मार्च (मंगलवार) को होगा. इसके अगले दिन देश-दुनिया में होली का पर्व धूमधाम से मनाया जाता है. धार्मिक लिहाज से होलिका का जितना महत्व है, दहन के बाद बचने वाली राख का भी उतना ही महत्व बताया गया है. होलिका दहन की राख जीवन में आने वाले संकटों को दूर कर सकती है. इसके साथ ही व्यक्ति को धन-धान्य से संपन्न भी बना सकती है. होलिका दहन के साथ ही नकारात्मक शक्तियों का प्रभाव भी जीवन में कम हो जाने की मान्यता है.
सभी हिंदू घरों में होलिका दहन के बाद पूजा की परंपरा है. पूजन के बाद होलिका दहन की राख को घर लाया जाता है. होलिका दहन की राख का विशेष महत्व माना गया है. इंदौर के ज्योतिषाचार्य पंडित नवीन उपाध्याय के मुताबिक होलिका दहन की राख से जीवन में आने वाले संकट दूर हो जाते हैं. इसका उपयोग करने से घर का बड़े से बड़ा वास्तु दोष भी दूर हो जाता है. शांति-समृद्धि के लिए होलिका दहन की राख को दो तरह से प्रयोग किया जा सकता है.

इसे भी पढ़ें: होलिका दहन के वक्त 2 रंगों के कपड़े पहनना अशुभ? पंडित जी से जान लें वजह, बनी रहेगी पॉजिटिविटी

जीवन में खुशहाली लाएगी होलिका दहन की राख
होलिका दहन की राख जीवन में बड़े बदलाव ला सकती है. सुख एवं शांति के लिए इस राख का दो तरीकों से उपयोग करना चाहिए. इसके लिए पहले होलिका दहन की राख को घर लाएं और उसके बाद मंदिर में रखे जाने वाले शंख के जल में होलिका दहन की राख को मिलाएं. इसके बाद इस जल से पूरे घर का सिंचन (छिड़काव) करना चाहिए. ऐसा करने से वास्तु के महादोष भी दूर हो जाते हैं. इसके साथ ही घर में मौजूद किसी भी तरह की निगेटिविटी भी खत्म हो जाती है.

इसके अलावा होलिका दहन की राख का उपयोग तिलक के साथ भी किया जा सकता है. आप अगर नित्य तिलक लगाते हैं तो उसमें भी होलिका दहन की राख को मिलाएं और फिर तिलक लगाएं. इससे जीवन के संकट दूर हो जाते हैं और घर में मां लक्ष्मी का वास हो जाता है.

होलिका दहन के दिन न करें ये काम
होलिका दहन के दिन बुरी शक्तियों का प्रभाव ज्यादा रहता है. इसके पीछे पौराणिक कथा है कि राजा हिरण्यकश्यप ने अपने पुत्र प्रह्लाद को 8 दिनों तक भीषण यातना दी और होलिका दहन वाले दिन राजा हिरण्यकश्यप की बहन होलिका ने अग्नि की चिता में बैठकर भक्त प्रह्लाद को जलाकर मारने की कोशिश की. लेकिन ईश्वर की कृपा से प्रह्लाद सकुशल रहे लेकिन वरदान होने के बावजूद होलिका खुद अग्नि में जलकर भस्म हो गई. ऐसे में इस विशेष धार्मिक महत्व वाले दिन कुछ कामों को करने से बचना चाहिए आइए जानते हैं उनके बारे में.

इसे भी पढ़ें: होलाष्टक के 8 दिनों में सोना, चांदी की कर सकते हैं खरीदारी? पंडित जी से जानें ऐसा करना शुभ है या अशुभ

होलिका दहन की पूजा के वक्त महिला हों या पुरुष सिर को खुला नहीं छोड़ना चाहिए.
होलिका दहन के दौरान काले या सफेद रंग के कपड़े नहीं पहनना चाहिए.
किसी से भी होलिका दहन के दिन पैसे न उधार लें और न उसे उधार दें.
सड़क पर रखी किसी भी वस्तु को होलिका दहन के दिन नहीं उठाना चाहिए.
विवाह के पहले वर्ष के भीतर होलिका दहन आने पर उसकी आग को नहीं देखना चाहिए.
होलिका दहन के दिन किसी भी तरह की तामसिक वस्तु का सेवन नहीं करना चाहिए.

Tags: Holi, Holika Dahan, Religion



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments