Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeLife Styleहोली पार्टी से लेकर शाम की चाय तक का स्वाद बढ़ा सकते...

होली पार्टी से लेकर शाम की चाय तक का स्वाद बढ़ा सकते हैं ये चावल के पापड़, ये है बनाने का तरीका


ऐप पर पढ़ें

Rice Papad Recipe For Holi: होली से कई दिन पहले ही महिलाएं घर आने वाले मेहमानों को सर्व करने के लिए अलग-अलग तरह के पापड़, स्वीट डिश और स्नेक्स बनाने में लग जाती हैं। त्योहारों के सीजन में खाने-पीने की चीजों में कई तरह से मिलावट की जाती है। अगर आप बाजार में मिलने वाले मिलावटी पापड़ों के साइड इफेक्ट्स से बचना चाहते हैं तो घर पर ही ट्राई कर सकते हैं ये टेस्टी और क्रिस्पी चावल के पापड़। जी हां, चावल के इन पापड़ों की खासियत यह है कि आप इन्हें होली पर घर आने वाले मेहमानों के सामने सर्व करने के अलावा शाम की चाय के साथ फ्राई करके भी परोस सकती हैं। तो आइए बिना देर किए जान लेते हैं कैसे बनाए जाते हैं चावल के टेस्टी पापड़।

चावल के पापड़ बनाने के लिए सामग्री-

-250 ग्राम चावल

-1/2 छोटा चम्मच हींग

-स्वादानुसार नमक

-2 नींबू का रस

-4 बड़े चम्मच तेल

चावल के पापड़ बनाने का तरीका-

चावल के पापड़ बनाने के लिए सबसे पहले करीब 1 लीटर पानी को उबालकर उसमें चावल डालकर 5 मिनट के लिए पकाएं। जब चावल पक जाएं तो 1 पतीले में इनका पानी निकालकर ठंडा होने के लिए रख दें। इसके बाद एक तौलिया लें और उन पर इन चावलों को फैला दें। जिससे चावल थोड़े सूख जाएं। अब पतीले में एक चम्मच तेल डालकर गर्म करके धीरे-धीरे चावलों को डालकर भून लें।

चावल भुन जाने के बाद इन्हें किसी बड़े बर्तन में निकालकर ठंडा होने के लिए रख दें। थोड़ी देर बाद जब चावल ठंडे हो जाएं तो इन्हें मिक्सी में पीसकर उनका पाउडर तैयार कर लें। अब इसमें हींग,नमक,नींबू का रस और ¼ कप पानी मिलाकर छान लें। बचे हुए मिश्रण को चावल के आटे में मिलाकर अच्छे से गूंथ लें। इसके बाद अपनी हथेली पर थोड़ा सा तेल लगाकर आटे को करीब आधे घंटे के लिए और गूंथे। आखिर में छोटी-छोटी लोई बनाकर पापड़ बनाएं और धूप में सूखाकर स्टोर कर लें। घर पर जब मेहमान आएं तो उन्हें गर्मा-गर्म पापड़ तल कर सर्व करें।



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments