Friday, July 5, 2024
Google search engine
HomeEducation & Jobs1,000 से ज्यादा एमबीबीएस सीटें भरने के लिए स्ट्रे वैकेंसी राउंड होगा

1,000 से ज्यादा एमबीबीएस सीटें भरने के लिए स्ट्रे वैकेंसी राउंड होगा


ऐप पर पढ़ें

चार राउंड की काउंसलिंग के बाद भी मेडिकल कॉलेजों में 1000 से ज्यादा एमबीबीएस सीटें अभी भी खाली पड़ी हैं। आपको बता दें कि नेशनल मेडिकल कमीशन ने एमबीबीएस में एडमिशन के लिए 30 सितंबर तारीख तय की थी। अब जो सीटें नहीं भरी गई हैं, उसके लिए एनएमसी ने स्पेशल स्ट्रे राउंड करने की घोषणा की है। एमसीसी द्वारा मंगलवार को जारी कार्यक्रम में कहा गया है कि सरकारी कॉलेजों, केंद्रीय संस्थानों और डीम्ड यूनिवर्सिटीज में अखिल भारतीय कोटा सीटों के लिए काउंसलिंग 31 अक्टूबर से होगी, जिसका रिजल्ट 7 नवंबर को आएगा। 

1000 में से सिर्फ 60 सीटें सरकारी कॉलेजों में 

एनएमसी के अनुसार 1000 सीटें खाली रह गई हैं, लेकिन इनमें सरकारी कॉलेजों की सीटें काफी कम हैं. 1000 में से सिर्फ सरकारी कॉलेजों में 60 सीटें ही हैं। अधिकतर सीटें जो खाली बची हैं, वो प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों में हैं। उनमें से कुछ मैनेजमेंट कोटा सीटें हैं।एक अधिकारी ने नाम न बताने की शर्त पर बताया कि  बहरहाल, यह एक गंभीर मुद्दा है और एनएमसी लगातार इसके पीछे के कारणों का विश्लेषण कर रहा है। 

2024 तक डॉक्स के पास यूनिक आईडी नंबर होंगे

2024 तक देश के सभी डॉक्टरों के पास एक विशिष्ट पहचान संख्या (यूआईडी) होगी। NMC ने मंगलवार को कहा कि वे दो महीनों में ही यूआईडी के लिए एक पायलट परियोजना शुरू करने जा रहे हैं और उसके बाद, इस अभ्यास का विस्तार किया जाएगा।

नीट पीजी 2022 काउंसलिंग स्ट्रे वैकेंसी राउंड का शेड्यूल ऐसे चेक करें:

एमसीसी की ऑफिशियल वेबसाइट mcc.nic.in पर जाएं।

होम पेज पर मौजूद नीट पीजी 2023 काउंसलिंग काउंसलिंग स्ट्रे वैकेंसी राउंड  के लिंक पर क्लिक करें।

एक नया पेज खुलेगा जिसमें अभ्यर्थी काउंसलिंग स्ट्रे वैकेंसी राउंड का शेड्यूल चेक कर सकेंगे।

 

 



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments