Friday, September 20, 2024
Google search engine
HomeWorldRussia US News: रूस के राष्‍ट्रपति पुतिन बोले- अमेरिका के साथ रिश्‍ते...

Russia US News: रूस के राष्‍ट्रपति पुतिन बोले- अमेरिका के साथ रिश्‍ते खतरे में, यूक्रेन जंग के लिए भी व्‍हाइट हाउस को बताया दोषी


मॉस्‍को: रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा है कि अमेरिका के साथ रूस का संबंध गहरे संकट में है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, पुतिन ने यह टिप्पणी एक समारोह के दौरान की, जहां उन्हें विदेशी राज्यों के 17 नव-नियुक्त राजदूतों से परिचय पत्र मिला। यह कहते हुए कि यह संकट आधुनिक विश्व व्यवस्था के गठन के लिए मौलिक रूप से अलग दृष्टिकोण में निहित था, राष्ट्रपति ने कहा, रूस और अमेरिका के बीच संबंध गहरे संकट से गुजर रहे हैं। पुतिन ने कहा कि वैश्विक सुरक्षा मजबूती से दोनों देशों के बीच संबंधों पर निर्भर करती है और अमेरिका यूक्रेनी संकट और रूस के साथ द्विपक्षीय संबंधों में गिरावट दोनों के लिए जिम्मेदार है।

संबंध सुधारने के लिए एक शर्त

पुतिन ने कहा कि रूस अमेरिका के साथ संबंध बनाने के पक्ष में है, अगर ये समानता, संप्रभुता के सम्मान और एक-दूसरे के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप न करने के सिद्धांतों पर आधारित हो। राष्ट्रपति ने यूरोपीय संघ (ईयू) के साथ रूस के तनावपूर्ण संबंधों पर भी टिप्पणी की। उन्होंने कहा कि यूरोपीय संघ अब आर्थिक सहयोग विकसित करने और यूरोपीय महाद्वीप पर एकीकरण को बढ़ावा देने का लक्ष्य नहीं रखता है, लेकिन वर्तमान में रूस के साथ एक भू-राजनीतिक टकराव शुरू करने पर केंद्रित था।
India China Russia: रूस, भारत और चीन… अमेरिका के खिलाफ नया गठबंधन बनाना चाहते हैं पुतिन, क्‍या मोदी मिलाएंगे हाथ?
रूस के साथ टकराव की नीति

पुतिन ने आशा व्यक्त की कि अंतत: यूरोपीय संघ के साथ संबंध बनाना संभव होगा और पारस्परिक सहयोग का तर्क प्रबल होगा। पुतिन ने बुधवार को क्रेमलिन समारोह में अमेरिकी दूत लिन ट्रेसी और यूरोपीय संघ के प्रतिनिधि रोलैंड गलहरग सहित 17 नए विदेशी राजदूतों को परिचय पत्र सौंपे। उन्होंने कहा कि रूस संबंधों में ‘समानता और संप्रभुता के लिए सम्मान’ पर जोर देना जारी रखेगा। पुतिन ने यूरोपियन यूनियन पर भी रूस के साथ टकराव की नीति चुनने का आरोप लगाया।

देशों को भड़काने का आरोप
पुतिन ने अमेरिका की तरफ से दी गई चेतावनियों को कोई जिक्र नहीं किया। अमेरिका ने चेतावनी दी थी कि पुतिन फरवरी 2022 में शुरू हुई जंग से महीनों पहले यूक्रेन पर हमले की तैयारी कर रहे थे। रूसी अधिकारी बार-बार इस बात से इनकार किया है कि रूस की तरफ से किसी हवाई हमले की योजना बनाई गई थी। यूक्रेन जंग द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से यूरोप का सबसे बड़ा संघर्ष बन चुकी है। पुतिन ने अमेरिका पर वर्षों से पूर्व सोवियत देशों को उनके देश के खिलाफ भड़काने का आरोप लगाया है।



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments