Monday, September 2, 2024
Google search engine
HomeNationalBank Complaint: बैंक करे अनदेखी तो आप RBI नहीं इन जगहों पर...

Bank Complaint: बैंक करे अनदेखी तो आप RBI नहीं इन जगहों पर भी कर सकते हैं बैंकिंग से संबंधित शिकायत


Bank Complaint: देश के हर नागरिक को कभी न कभी बैंक जरूर जाना पड़ता है. आप नौकरी करते हैं, दुकान चलाते हैं, व्यवसाय करते हैं या अन्य तरह के कारोबार करते हैं तो आपको पैसा जमा कराने के लिए बैंक जाना ही पड़ता है. ऐसे में अमूमन लोगों की शिकायत रहती है कि बैंक में बहुत समय लग जाता है या कर्मचारी जानबूझ कर उनके काम को अगले दिन के लिए टाल देते हैं. बैंक कर्मचारियों की लेट-लतीफी को लेकर भी कर्मचारी और ग्राहकों में अक्सर झड़प की खबरें आती रहती हैं. कई अन्य तरह की शिकायतें जैसे बैंक कर्मचारी आपको लंच के बाद आने के लिए बोल दिया हो या लंच का समय नहीं होने पर भी कहे कि अभी लंच चल रहा है. ऐसे में अगर आप इस तरह की परेशानी से जूझ रहे हैं तो आप रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के साथ-साथ लोकपाल (Lokpal) या उपभोक्ता फोरम (Consumer Forum)  में भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं.

अक्सर देखा जाता है कि आप बैंक गए तो आपके काम से संबंधित कर्मचारी अपनी सीट पर नहीं होते हैं. ऐसे में आपको लंबा इंतजार करना पड़ता है. आप बैंक के दूसरे कर्मचारी से अपने काम से संबंधित रखने वाले कर्मचारी के बारे में पूछते हैं तो आपको संतोषजनक जवाब नहीं मिल पाता है या आपको लगता है कि वह कर्मचारी आपसे झूठ बोल रहा है. ऐसे में आप बैंक में मौजूद शिकायत नंबर पर डायल कर उस कर्मचारी की शिकायत कर सकते हैं.

आपको किसी बैंक की शिकायत करनी हो तो आप वेबसाइट https://cms.rbi.org.in पर जाकर शिकायत कर सकते हैं. 

बैंक कर्मचारियों की शिकायत आप यहां कर करें
अक्सर देखा जाता है कि बैंक के कर्मचारी अमूमन किसी न किसी काम में व्यस्त भी रहते हैं. बैंक कर्मचारियों को भी किसी ग्राहक से संबंधित काम के सिलसिले में बैंक में मौजूद किसी दूसरे कर्मचारी से मदद लेनी पड़ सकती है. ऐसे में आपको कुछ समय तक इंतजार करना पड़ सकता है. हालांकि, अगर वह कर्मचारी लगातार अपने सीट से अनुपस्थित रहता है और भले ही वह किसी ग्राहक का ही क्यों न काम कर रहा हो. इस स्थिति में आप उससे अपने काम से संबंधित आग्रह कर सकते हैं. अगर वह कर्मचारी दूसरी सीट पर जाकर बैठ गया है या किसी दूसरे कर्मचारी से लंबे समय से बात कर रहा है तो आप इसकी शिकायत लोकपाल, आरबीआई या उस बैंक के केंद्रीय कार्यालय में भी कर सकते हैं.

ग्राहकों के साथ उचित व्यवहार करना बैंक की जिम्मेदारी
गौरतलब है कि देश का कोई भी बैंक अगर ग्राहकों के साथ उचित व्यवहार नहीं करता है तो आरबीआई के पास शिकायत आने पर कार्रवाई होती है. इस तरह के मामलों की शिकायत बैंकिंग लोकपाल से भी की जा सकती है. बैंक कर्मचारी की शिकायत के लिए संबंधित बैंक के ग्रीवेंस रिड्रेसल नंबर दिए जाते हैं. इसके अलावा आप बैंक कर्मचारी की शिकायत आप बैंकिंग लोकपाल को भी कर सकते हैं.

bank complaint, bank customers, bank customer rights, complaint against bank, bank employee complaint, online bank complaint, bank complaint by phone, bank employees complain, bank employee complaint number, bank employee complaint online, how to complaint against bank employee, SBI, RBI, reserve bank of india, lokpal, बैंक का शिकायत कैसे करें, इस टोल फ्री नंबर पर करें शिकायत, एसबीआई, बैंक की शिकायत के लिए क्या करें, आरबीआई, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया, लोकपाल को कर सकते हैं बैंक की शिकायत, एसबीआई का टोल फ्री नंबर

टोल फ्री नंबर 14448 पर भी कॉल करके भी आप संबंधित बैंक की शिकायत की जा सकती है. 

ये भी पढ़ें: Mango Farming: आम के पेड़ में लगे मंजर का कीट से बचाव के लिए करें ये आसान उपाय, होगी तगड़ी कमाई

अगर आपको किसी बैंक की शिकायत करनी हो तो आप वेबसाइट https://cms.rbi.org.in पर जाकर शिकायत कर सकते हैं. इसके साथ ही आप CRPC@rbi.org.in पर ईमेल भी कर सकते हैं. भारत के किसी कोने से आप टोल फ्री नंबर 14448 पर भी कॉल करके भी आप संबंधित बैंक की शिकायत कर सकते हैं. हर बैंक की शिकायत के लिए उस बैंक के टोल फ्री नंबर पर भी आप कॉल कर शिकायत दर्ज करा सकते हैं. जैसे अगर भारतीय स्टेट बैंक के किसी कर्मचारी की शिकायत करना चाहते हैं तो आप टोल फ्री नंबर 18004253800 और 1800112211 पर संपर्क कर सकते हैं.

Tags: Bank news, Consumer forum, Lokpal, Public Grievances, RBI, SBI Bank



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments