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ChatGPT 2023 की सबसे चर्चित चीजों में से एक रहा है। ओपन एआई-डेवलप्ड चैटबॉट कुछ सेकंड के भीतर विभिन्न सवालों के जवाब देने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का उपयोग करता है। यह ऐसी जानकारी का स्रोत है जो इंटरनेट पर व्यापक रूप से उपलब्ध प्रश्नों के सबसे जटिल उत्तर के लिए उपलब्ध है। चैटबॉट ने कथित तौर पर अमेरिका में कई प्रोफेशनल एग्जाम्स भी पास किए हैं। चैटजीपीटी इंटरनेट ऐप्स के इतिहास में सबसे तेजी से बढ़ने वाला कंज्यूमर ऐप भी है। नवंबर में लॉन्च होने के बाद से अब तक इसके यूजर्स की संख्या 100 मिलियन के पार पहुंच चुकी है।। मांग ऐसी थी कि माइक्रोसॉफ्ट ने ओपनएआई चैटबॉट में करीब एक अरब डॉलर का निवेश किया। गूगल, जो कि सबसे लोकप्रिय सर्च इंजन है, मुश्किलों का सामना कर रहा है और पहले से ही ChatGPT प्रतिद्वंद्वी के अपने वर्जन पर काम कर रहा है।
8 फरवरी को गूगल होस्ट करेगा इवेंट
गूगल 8 फरवरी को सर्च और AI के बारे में एक इवेंट होस्ट कर रहा है। द वर्ज को भेजे गए इनवाइट के अनुसार, गूगल इवेंट को यह दिखाने के लिए होस्ट किया जाएगा कि कंपनी “एआई की शक्ति का उपयोग कर रही है ताकि लोग कैसे सर्च कर सकें, एक्सप्लोर कर सकें और जानकारी के साथ इंटरैक्ट कर सकें, जिससे आपको जो चाहिए उसे खोजने के लिए पहले से कहीं अधिक स्वाभाविक और सहज ज्ञान युक्त बनाया जा सके।”
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इवेंट का टाइमिंग गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई की हालिया कमेंट के अनुरूप है, जहां उन्होंने कहा कि कंपनी लोगों को “नए, सबसे शक्तिशाली लैंग्वेज मॉडल के साथ खोज करने के लिए एक कम्पैनिय के रूप में” जल्द ही “सीधे बातचीत” करने की योजना बना रही है।
गूगल ने ChatGPT प्रतिद्वंद्वी के अनावरण के बारे में स्पष्ट रूप से कुछ भी उल्लेख नहीं किया है। हालांकि, कमेंट और इवेंट डिटेल कुछ इसी तरह का हिंट देते हैं। यह संभव हो सकता है कि कंपनी गूगल के कई ऐप्स में उपयोग किए जाने वाले विभिन्न टूल्स को शोकेस करे। इवेंट इनवाइट में गूगल लेंस, गूगल ट्रांसलेट, मैप्स इत्यादि का संदर्भ है। कंपनी ने पिछले साल के I/O में अपने स्वयं के चैटबॉट लैंग्वेज मॉडल के बारे में कुछ डिटेल शेयर किए थे। सर्च इंजन दिग्गज अपने LaMDA को कॉल करता है, जो डायलॉग एप्लिकेशन के लिए लैंग्वेज मॉडल के लिए है। Imagen AI भी है, जिसका मतलब इमेज-जनरेशन है।
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गूगल, यूजर्स के प्रश्नों और समाधानों के लिए सर्च इंजन रहा है। हालांकि, चैटजीपीटी के उदय और वृद्धि के बाद से, सर्च इंजन को कुछ महत्वपूर्ण प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है। इसका एक कारण यह हो सकता है कि चैटजीपीटी एक उपयोगकर्ता द्वारा खोजी गई क्वेरी के लिए विभिन्न सर्च रिजल्ट के बजाय एक मानव-जैसा उत्तर या एक सीधा समाधान दे रहा है। ChatGPT के परिणाम 100 प्रतिशत सटीक नहीं हैं क्योंकि ऐसे मामले सामने आए हैं जहां बॉट ने पुराने डेटा या गलत समाधानों के साथ प्रतिक्रिया दी है। ऐसा कहा जा रहा है कि, अपने शुरुआती चरण में होने के बावजूद, ChatGPT ने कुछ बेहतरीन कर दिखाया है।
लोकप्रियता ऐसी है कि माइक्रोसॉफ्ट पहले से ही अपने बिंग सर्च में चैटबॉट पेश करने पर काम कर रहा है। इसलिए, यह आश्चर्य की बात नहीं होगी यदि गूगल दुनिया को इसकी झलक देता है कि LaMDA या इसकी कोई अन्य AI लैंग्वेज उन्हें जनता के लिए उपलब्ध कराने से पहले क्या कर सकती है।
(कवर फोटो क्रेडिट-analyticsinsight)
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