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हाइलाइट्स
दिल्ली मेट्रो में यात्रा करने वाले लगभग 70 फीसदी लोग स्मार्ट कार्ड का उपयोग करते हैं.
स्मार्ट कार्ड को बार-बार रिचार्ज कराना पड़ता है, ऐसे में कई बार ट्रांजेक्शन फेल हो जाते हैं.
नए फीचर के आने के बाद आप मोबाइल फोन या डेबिट कार्ड से ही मेट्रो के किराए का भुगतान कर सकेंगे.
नई दिल्ली. दिल्ली मेट्रो यात्रियों के सफर को ज्यादा सुविधाजनक बनाने के लिए एक नया फीचर लाने जा रही है. दरअसल, मेट्रो का टोकन लेने और स्मार्ट कार्ड को बार-बार रिचार्ज कराने में यात्रियों को कई तरह की दिक्कतें आती थी. यात्रियों को इस परेशानी से उबारने और भुगतान को आसान बनाने के लिए दिल्ली मेट्रो में अब ऑटोमेटिक फेयर क्लेक्शन गेट को अपडेट किया जा रहा है.
बता दें कि दिल्ली मेट्रो में यात्रा करने वाले लगभग 70 फीसदी लोग स्मार्ट कार्ड का उपयोग करते हैं. वहीं टोकन के जरिए भी काफ़ी संख्या में लोग यात्रा करते हैं. जल्द ही इस सुविधा के शुरू के बाद आप एक तरह से बिना टोकन या स्मार्ट कार्ड के मेट्रो में यात्रा कर सकेंगे. भुगतान के नए विकल्प के तौर पर आपके ATM कार्ड या मोबाइल फोन के जरिए पेमेंट किया जा सकेगा.
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मार्च से शुरू होगी यह सुविधा
दिल्ली मेट्रो में मार्च के अंत तक इस सर्विस को शुरू करने की तैयारी में जुटी है. इस नए फीचर के आने के बाद आप मोबाइल फोन या डेबिट कार्ड से ही मेट्रो के किराए का भुगतान कर सकेंगे. कहा जा रहा है कि पहले फेज में ट्रायल के तौर पर इसे तीन स्टेशनों पर शुरू किया जाएगा. इसके बाद अलग-अलग फेज में इसे बाकी स्टेशनों तक बढ़ाया जाएगा. फिलहाल दिल्ली मेट्रो में ये सुविधा सिर्फ एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर ही है.
अब स्मार्ट कार्ड की होगी छुट्टी
मेट्रो में यात्रा के लिए अब आपको हमेशा स्मार्ट कार्ड साथ लेकर चलने की जरूरत नहीं होगी. मेट्रो के गेट पर अब क्यूआर कोड लगाए जाएंगे जिसे मोबाइल फोन पर स्कैन करके आप किराए का भुगतान कर सकेंगे. इस नए फीचर के आने से सिस्टम में बदलाव किया जाएगा और किराया सीधे यात्रियों के बैंक खाते से भी लिया जा सकेगा. इसके अलावा यात्रियों के पास नेशनल कामन मोबिलिटी कार्ड (NCMC) से किराए के भुगतान का विकल्प भी मौजूद रहेगा.
ज्यादातर स्मार्ट कार्ड रिचार्ज होते हैं फेल
वर्तमान में दिल्ली मेट्रो में सफर के लिए यात्रियों को या तो टोकन लेना पड़ता है या फिर स्मार्ट कार्ड का उपयोग करते हैं. स्मार्ट कार्ड को बार-बार रिचार्ज कराना पड़ता है. ऐसे में कई बार ट्रांजेक्शन फेल हो जाते हैं जिससे यात्रियों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. यूपीआई के जरिए होने वाले रिचार्ज प्रोसेस होने में लंबा समय लगाते हैं जिससे यात्रियों को दिक्कत आती है. अब नए फीचर के आने से यात्रियों के लिए स्मार्ट कार्ड रिचार्ज करने की मजबूरी नहीं रहेगी.
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FIRST PUBLISHED : December 22, 2022, 16:25 IST
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