Netflix के बाद भारत में एक और स्ट्रीमिंग दिग्गज यूजर्स के लिए पासवर्ड शेयरिंग को मुश्किल बना रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, Disney+ Hotstar अपने प्रीमियम यूजर्स के बीच पासवर्ड शेयरिंग (Password Sharing) को लिमिट करने के लिए कदम उठा रहा है। रिपोर्ट में बताया गया है कंपनी कि नई पॉलिसी लागू करने की योजना बना रही है जो प्रीमियम यूजर्स को केवल चार डिवाइसेस से लॉगिन करने की अनुमति देगी। यह कदम पासवर्ड शेयर करने की समस्या के समाधान के उपाय के रूप में उठाया गया है।
रॉयटर्स के मुताबिक, डिज्नी नेटफ्लिक्स के नक्शेकदम पर चल रहा है। मई में, नेटफ्लिक्स ने पहले ही 100 से अधिक देशों में इसी तरह की पॉलिसी लागू कर दी थी। उन्होंने ग्राहकों को बताया था कि उनके घर के बाहर के लोगों के साथ सर्विस शेयर करने के लिए अतिरिक्त भुगतान करना पड़ेगा।
फिलहाल 10 अकाउंट में लॉगिन की सुविधा
वर्तमान में, भारत में, एक प्रीमियम डिज्नी प्लस हॉटस्टार अकाउंट 10 डिवाइसेस पर लॉगिन की अनुमति देता है, जबकि वेबसाइट चार की लिमिट बताती है। हालांकि, कंपनी ने इंटरनली पॉलीसी लागू करने की टेस्टिंग की है और इसे इस साल के अंत में लागू किया जा सकता है। इसका उद्देश्य प्रीमियम अकाउंट्स के लिए लॉगिन को अधिकतम चार डिवाइस तक सीमित करना है।
बढ़ेगी सब्सक्रिप्शन खरीदने वालों की संख्या
पहले सोर्स से पता चला कि नए पॉलिसी लागू होने के बाद कुछ उपयोगकर्ता अपना सब्सक्रिप्शन खरीदने के लिए प्रेरित हो सकते हैं। डिज्नी ने शुरू में उम्मीद की थी कि चार-डिवाइस लॉगिन पॉलिसी के साथ ज्यादा फ्लेक्सिबल होने से, वे उन ग्राहकों को आकर्षित कर सकते हैं जो पासवर्ड शेयरिंग के जरिए सर्विस को ट्राई करने करने के बाद खुद का सब्सक्रिप्शन खरीदने का निर्णय लेंगे।
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हॉटस्टार के लगभग 5 करोड़ ग्राहक हैं
डिज्नी, नेटफ्लिक्स, अमेजन और जियोसिनेमा ने भारत में काफी लोकप्रियता हासिल की है। मीडिया पार्टनर्स एशिया के अनुसार, अनुमान है कि भारत का स्ट्रीमिंग बाजार 2027 तक 7 अरब डॉलर के उद्योग में बदल जाएगा। उद्योग के आंकड़ों से संकेत मिलता है कि हॉटस्टार यूजर्स के मामले में मार्केट लीडिर है, जिसके लगभग 50 मिलियन (5 करोड़) ग्राहक हैं।
केवल 5% प्रीमियम ग्राहकों ने चार से अधिक डिवाइसेस से लॉगिन किया
दूसरे सूत्र ने बताया कि भारत में डिज्नी प्लस हॉटस्टार ने पहले चार-डिवाइस लॉगिन पॉलिसी लागू नहीं की थी क्योंकि वे प्रीमियम यूजर्स को असुविधा नहीं देना चाहते थे। इसके अलावा, इंटरनल इन्वेस्टिगेशन से पता चला कि केवल 5% प्रीमियम ग्राहकों ने चार से अधिक डिवाइसेस से लॉगिन किया। हालांकि, नए बदवालों के साथ, यह सस्ते प्लान पर भी लागू होगा, जो केवल दो डिवाइसेस तक उपयोग को सीमित करेगा।
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दर्शकों के मामले में सबसे आगे हैं हॉटस्टार
रिसर्च फर्म मीडिया पार्टनर्स एशिया के डेटा से पता चला है कि डिज्नी के हॉटस्टार ने जनवरी 2022 और मार्च 2023 के बीच भारत के स्ट्रीमिंग बाजार में 38% दर्शकों की संख्या हासिल करते हुए टॉप पॉजीशन स्थान हासिल किया था। इसकी तुलना में, कॉम्पीटिटर नेटफ्लिक्स और प्राइम वीडियो के पास 5% हिस्सेदारी थी।
डिवाइस लॉगिन पॉलिसी के अलावा, वॉल्ट डिज्नी अपने इंडिया डिजिटल और टीवी बिजनेस के लिए संभावित विकल्प तलाश रहा है। जानकारी रखने वाले एक सूत्र के अनुसार, आंतरिक रूप से कंपनी एक जॉइंट वेंचर पार्टनर ढूंढने या व्यवसाय बेचने की संभावना तलाशने के लिए चर्चा में लगी हुई है। यह भारत के तेजी से बढ़ते स्ट्रीमिंग बाजार में अपनी उपस्थिति को एडॉप्ट और एक्सपेंड करने के डिज्नी के प्रयासों को उजागर करता है।