[ad_1]
ऐप पर पढ़ें
सोशल मीडिया पर अपनी पहचान बनाना चाहते हैं और उसके जरिए कमाई की शुरुआत करने का लक्ष्य लेकर चले हैं तो Instagram आपके लिए अच्छी खबर लाया है। मेटा की ओनरशिप वाले इस प्लेटफॉर्म पर एक नया फीचर यूजर्स के लिए शामिल किया गया है, जिसकी मदद से वे ट्रेंड्स से जुड़े रील वीडियोज बना सकेंगे और वायरल हो सकेंगे। नए ‘Trends’ सेक्शन के जरिए क्रिएटर्स को प्लेटफॉर्म पर पसंद किए जा रहे हैशटैग्स और ऑडियो सब एक जगह मिल जाएंगे।
प्लेटफॉर्म ने बताया है कि अब क्रिएटर्स को टॉप ट्रेंडिंग टॉपिक्स और रील्स से जुड़े हैशटैग्स एकसाथ नए सेक्शन में दिखाए जाएंगे। ट्रेंडिंग ऑडियो और हैशटैग्स के लिए डेडिकेटेड डेस्टिनेशन के तौर पर अब ट्रेंड्स सेक्शन भी ऐप में शामिल किया गया है। इसके अलावा अब पहले के मुकाबले ज्यादा देशों में गिफ्ट्स ऑन रील्स बटन भी दिया जा रहा है। इस गिफ्ट्स बटन पर टैप करते हुए फॉलोअर्स अपने पसंदीदा क्रिएटर को टिप्स दे सकते हैं और कमाई में मदद कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें: इंस्टाग्राम पर फटाफट बढ़ेंगे आपके फॉलोअर्स, बस ये ट्रिक्स ही तो आजमानी हैं
मोबाइल प्लेटफॉर्म पर मिलने लगा नया फीचर
मेटा ने बताया है कि नया फीचर ग्लोबली सभी इंस्टाग्राम यूजर्स के लिए रोलआउट कर दिया गया है और iOS, एंड्रॉयड दोनों ही प्लेटफॉर्म्स पर मिल रहा है। इसके लिए यूजर्स को उनकी ऐप लेटेस्ट वर्जन पर अपडेट करने की सलाह दी गई है। प्लेटफॉर्म ने कहा, “हम इंस्टाग्राम में रील्स एडिट करना आसान बना रहे हैं और इसके लिए ऐप में वीडियो क्लिप्स, ऑडियो, स्टिकर्स और टेक्स्ट को यूनिफाइड एडिटिंग स्क्रीन पर एकसाथ लेकर आए हैं।” नए बदलावों के चलते रील एलिमेंट्स को बेहतर ढंग से टाइम किया जा सकेगा।
दो नए मीट्रिक्स भी बने इनसाइट्स का हिस्सा
रील्स से जुड़े दो नए मीट्रिक्स भी अब क्रिएटर्स को दिखाए जाएंगे, जिनमें कुल वॉच टाइम और एवरेज वॉच टाइम शामिल है। कंपनी ने कहा, “टोटल वॉच टाइम में वह पूरा वक्त दिखाया जाएगा, जितनी देर के लिए आपका रील वीडियो सभी यूजर्स ने देखा है। इसके अलावा एवरेज वॉच टाइम से पता चलेगा कि औसत यूजर्स कितनी देर के लिए रील वीडियो देख रहे हैं इस एवरेज वॉच टाइम का पता रील पर आए कुल व्यूज और कुल वॉच टाइम को आपस में डिवाइड करते हुए लगाया जाएगा।”
फेसबुक और इंस्टाग्राम पर ब्लू टिक लेना हुआ आसान, ऐसे करें अप्लाई
क्रिएटर्स को मिलेगा नए फीचर्स का फायदा
नए बदलावों के साथ क्रिएटर्स पता लगा सकेंगे कि उनके वीडियोज देखे जा रहे हैं या नहीं, या फिर कितने वक्त तक व्यूअर्स का इंट्रेस्ट बना हुआ है। साथ ही नया सेक्शन उन्हें ट्रेंड्स से जुड़े वीडियोज बनाने का आसान मौका देगा। इसके अलावा रील्स के जरिए अकाउंट तक पहुंचने वाले फॉलोअर्स की जानकारी भी नोटिफिकेशन के जरिए मिलने वाली है। कंपनी ने बताया है कि अब क्रिएटर्स को दिखाया जाएगा कि उनके कौन से फैन ने गिफ्ट या रिवॉर्ड भेजा है, जिससे वे अपने सपोर्टर्स का पता लगा सकेंगे।
[ad_2]
Source link