शॉपिंग का शौक हर किसी को होता है। लेकिन सामान खरीदते समय ये जरूरी है कि जो भी चीज लें उसे अच्छे से चेक कर लें और बिल जरूर ले लें। जिससे उसके ख़राब होने पर आप उसकी आसानी से कंप्लेंट कर सकें। अगर कोई सामान गारंटी या फिर वारंटी के साथ आता है तो उसकी स्लिप जरूर लें। एक ग्राहक के तौर पर यह आपका अधिकार है कि आपने पैसे देकर जो सामान खरीदा है, वो एकदम सही हालत में आपको मिले।
अगर ऐसा नहीं होता है और आपको ठगी का सामना करना पड़ता है तो आप घर बैठे इसकी कंप्लेंट कर सकते हैं। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि कैसे घर बैठे आप ठगी करने वालों को सबक सीखा सकते हैं।
वेबसाइट के जरिए ऐसे कर सकते हैं शिकायत
> ऑनलाइन शिकायत करने के लिए आपको सबसे पहले आपको consumerhelp.org.in पर जाना होगा।
> इसके बाद मैंन पेज पर शिकायत रजिस्ट्रेशन टैब पर क्लिक करना होगा।
> अब स्क्रीन पर दो ऑप्शन दिखाई देंगे।
> शिकायत रजिस्टर करें और शिकायत की जानकारी देखें।
> नई शिकायत दर्ज करने के लिए ऑप्शन 1 पर क्लिक करें।
> शिकायत के लिए फोरम में फीस जमा करें।
> इसके बाद अपनी शिकायत डिटेल में दर्ज करें जैसे क्या गलत हुआ, क्या नुकसान हुआ।
फोन कर के ऐसे दर्ज करें शिकायत
> वेबसाइट के अलावा टोल फ्री नंबर 14404 या फिर 1800-11-4000 पर फोन करके भी शिकायत दर्ज करवाई जा सकती है।
WhatsApp के जरिए ऐसे करें कंप्लेंट
> इस 8800001915 हेल्पलाइन नंबर को अपने WhatsApp ऐप में एड कर कंप्लेंट दर्ज कर सकते हैं। इस सुविधा से कंज्यूमर डॉक्यूमेंट्स भी शेयर कर सकेंगे। यह हेल्पलाइन उपभोक्ताओं को उनकी समस्याओं के बारे में सलाह देगी और उन्हें अपनी शिकायतों के समाधान के लिए आवश्यक जानकारी प्रदान करेगा।
> वहीं ग्राहक 8130009809 नंबर पर एसएमएस भेजकर भी शिकायत कर कर सकते हैं। एसएमएस मिलने के बाद कंज्यूमर को फोन किया जाएगा और उनकी कंप्लेंट दर्ज की जाएगी।