Wednesday, January 22, 2025
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Satya Nadella Interview: इलेक्ट्रॉनिक माध्यमों से कामकाज के मामले में भारत ने दुनिया में तहलका मचा रखा है: नडेला


नई दिल्ली: दुनिया की तीसरी सबसे मूल्यवान कंपनी माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के भारतीय मूल के सीईओ सत्या नडेला (Satya Nadella) चार दिन की यात्रा पर भारत आए हुए हैं। उन्होंने भारत की तकनीकी प्रगति की तारीफ करते हुए कहा कि देश में हर छोटी-बड़ी कंपनी डिजिटल टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर रही है। उन्होंने कहा, ‘भारत में स्टार्टअप और यूनिकॉर्न ही नहीं बल्कि छोटी कंपनियां, सरकारी कंपनियां और मल्टीनेशनल कंपनियां भी तकनीक का व्यापक इस्तेमाल कर रही हैं। इस तरह वे अपने यूजर्स और कस्टमर्स के लिए डिजिटल का इस्तेमाल बढ़ा रही हैं।’ नडेला ने कहा कि आधार और यूपीआई जैसी योजनाओं ने आम लोगों की जिंदगी आसान बनाई है। माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) भारत में बड़ा दांव खेलने की तैयारी कर रही है। बता दें कि एपल और सऊदी अरामको के बाद माइक्रोसॉफ्ट दुनिया की तीसरी सबसे मूल्यवान कंपनी है। इसका मार्केट कैप 1.79 ट्रिलियन डॉलर है।

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भारत के डिजिटल पब्लिक गुड्स इंफ्रास्ट्रक्चर को बताया शानदार

माइक्रोसॉफ्ट के चेयरमैन और सीईओ सत्या नडेला ने भारत के डिजिटल पब्लिक गुड्स इंफ्रास्ट्रक्चर को “अभूतपूर्व” बताया है। उन्होंने कहा कि दुनिया में कहीं और ऐसा कुछ नहीं देखा है। नडेला नेशनल हेल्थ स्टैक जैसे कार्यों में आधार, यूपीआई, ओएनडीसी (ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स) और अन्य जैसे प्लेटफॉर्म का जिक्र कर रहे थे। बेंगलुरू में टेक्नोलॉजिस्ट के साथ बातचीत में उन्होंने कहा कि प्लेटफॉर्म लगातार इस बात पर जोर दे रहे हैं कि कैसे निजी उद्यम इनमें सबसे ऊपर मूल्य जोड़ सकते हैं। उन्होंने कहा कि प्लेटफॉर्म प्रतिस्पर्धा बढ़ा रहे हैं और नागरिकों के लिए लेनदेन की लागत कम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह भारत का क्षण है। यह एक ऐसी कहानी है जिसके बारे में लिखा जाना चाहिए, जिसके बारे में बात की जाए ताकि दुनिया में हर कोई इससे लाभान्वित हो सके। जी20 में भारत का नेतृत्व उसके लिए एक महान क्षण है। उन्होंने कहा कि देश में हर छोटी-बड़ी कंपनी डिजिटल टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर रही है। यह काफी अच्छी बात है।

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भारत में स्टार्टअप बढ़कर 90 हजार तक पहुंचे

इंफोसिस के चेयरमैन नंदन नीलेकणी के साथ एक अपनी बातचीत में, नडेला ने सवाल पूछा कि भारत सार्वजनिक वस्तुओं को वितरित करने के लिए टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कहां कर रहा है। इसके जवाब में नीलेकणि ने कहा कि अभी भारत अपनी डिजिटल यात्रा पर केवल आधे रास्ते पर पहुंचा है। अब इसे डिजिटल में सबसे आगे कैसे बढ़ाया जाए इसपर काम करा जा रहा है। नीलेकणि ने कहा कि साल 2016 में, भारत में 1,000 स्टार्टअप थे और आज यह बढ़कर 90,000 हो गए हैं। कई डिजिटल सार्वजनिक वस्तुओं ने इस विकास को संभव बनाया है। जियो ईकेवाईसी की वजह से एक दिन में 10 लाख ग्राहकों तक पहुंचने में सक्षम था। पेमेंट में इजाफा होने के चलते ज़ेरोधा सबसे बड़ी ब्रोकिंग कंपनी बन गई।



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